लाइव टीवी

PMC घोटाला: पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस हुए गिरफ्तार

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 7:13 PM IST
PMC घोटाला: पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस हुए गिरफ्तार
पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस (फाइल फोटो)

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक ( PMC ) मामले में आर्थिक अपराध शाखा (EoW) ने पूर्व एमडी जॉय थॉमस (Joy Thomas) को गिरफ्तार किया है. इससे पहले पीएमसी घोटाला मामले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 6 जगहों पर छापेमारी की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 7:13 PM IST
  • Share this:
मुंबई. पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक ( PMC ) मामले में आर्थिक अपराध शाखा (EoW) ने पूर्व एमडी जॉय थॉमस (Joy Thomas) को गिरफ्तार किया है. इससे पहले पीएमसी घोटाला मामले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 6 जगहों पर छापेमारी की थी. आपको बता दें कि गुरुवार को पीएमसी बैंक घोटाले के आरोप में हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के दो डायरेक्टर्स को गिरफ्तार किया गया था. इन दोनों को 8 अक्टूबर तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है. HDIL की 3500 करोड़ की संपत्ति भी जब्त कर ली गई है. आपको बता दें कि सरकार ने दोनों निदेशकों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था. सरकार ने इमिग्रेशन अथॉरिटी को निर्देश दिया था कि वो इस बात पर नजर बनाएं रखें कि कहीं दोनों निदेशक देश छोड़कर न भाग जाएं.

क्या है PMC घोटाला- मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से नियुक्त अधिकारी की शिकायत पर PMC बैंक के अधिकारियों के खिलाफ फर्जीवाड़े, धोखाधड़ी और आपराधिक षड्यंत्र के आरोपों में कार्रवाई शुरू हुई है. हफ्ते की शुरुआत में मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा में शिकायत दर्ज की गई थी. पुलिस ने बताया कि प्रारम्भिक जांच के अनुसार साल 2008 के बाद से बैंक को 4,355.46 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. प्राथमिकी में पीएमसी बैंक के पूर्व अध्यक्ष वरयम सिंह, प्रबंधक निदेशक जॉय थॉमस, एचडीआईएल के एक निदेशक और अन्य अधिकारियों के नाम हैं.

Economic Offences Wing arrests Punjab and Maharashtra Co-Operative Bank former MD Joy Thomas

जॉय थॉमस ने माना उन से हुई गलती- पूर्व एमडी जॉय थॉमस कर  पंजाब एंड महाराष्ट्र को-आपरेटिव बैंक (Punajb & Maharashtra Co-operative Bank) के एमडी जॉय थॉमस ने एचडीआईएल (HDIL) को 2,500 करोड़ रुपये के कर्ज मामले में अपनी गलती स्वीकार की थी. उन्होंने स्वीकार किया था कि बैंक के पूर्व प्रबंधन ने एनपीए मामले में निदेशक मंडल को अंधेरे में रखा.


Loading...



सुबह हुई थी ED की छापेमारी- प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक मामले में कथित फर्जीवाड़े की जांच के तहत मुंबई और उसके निकटवर्ती इलाकों में छह स्थानों पर शुक्रवार को छापे मारे और मनी लॉन्ड्रिंग का एक मामला दर्ज किया.

>> अधिकारियों ने बताया कि ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के तहत एक आपराधिक शिकायत दर्ज की, जिसके बाद छापे मारे गए. ED का मामला मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) की ओर से दर्ज की गई एक FIR पर आधारित है.

>> ED से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अतिरिक्त सबूत जुटाने के लिए छापे मारे गए. ED और मुंबई पुलिस का मामला पूर्व बैंक मैनेजमेंट और ‘हाउसिंग डिवेलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड’ (HDIL) के प्रमोटरों के खिलाफ है.

>> शुक्रवार को पुलिस ने HDIL के दोनों प्रमोटरों को कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद HDIL के वाइस चेयरमैन-मैनेजिंग डायरेक्टर सारंग वाधवान और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन राकेश वाधवान को 9 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 6:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...