Home /News /business /

Niti Aayog के उपाध्यक्ष बोले- वैक्सीनेशन में तेजी और इंफ्रास्ट्र्क्चर पर खर्च से रिकवरी की राह पर इकोनॉमी

Niti Aayog के उपाध्यक्ष बोले- वैक्सीनेशन में तेजी और इंफ्रास्ट्र्क्चर पर खर्च से रिकवरी की राह पर इकोनॉमी

राजीव कुमार

राजीव कुमार

राजीव कुमार ने कहा कि देश के जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमानों में कमी के बावजूद भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती इकोनॉमी में शुमार रहेगा.

    नई दिल्ली. नीति आयोग (Niti Aayog) के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) में तेजी, मानसून में सुधार, सरकार द्वारा इंफ्रास्ट्र्क्चर के निवेश पर जोर और निर्यात में वृद्धि से इकोनॉमी (Economy) में एक मजबूत वृद्धि की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि देश के जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमानों में कमी के बावजूद भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती इकोनॉमी में शुमार रहेगा.

    कुमार ने कहा, ”तेजी से वैक्सीनेशन, मानसून बेहतर रहने से कृषि उपज बेहतर रहने की संभावना, सरकार द्वारा इंफ्रास्ट्र्क्चर के निवेश पर जोर, निर्यात जैसे क्षेत्रों ने अप्रैल-जून 2021 के दौरान शानदार प्रदर्शन किया है.”

    उपभोग में सुधार की उम्मीद 
    उन्होंने ‘अर्थनीति’ से इंटरव्यू में कहा, ”हमें वित्त वर्ष की तीसरी और चौथी तिमाही के दौरान उपभोग में सुधार की भी उम्मीद है.” कुमार के अनुसार कोविड की दूसरी लहर के बाद प्रतिबंधों में चरणबद्ध तरीके से छूट के बाद आर्थिक गतिविधियों ने गति पकड़ी है.

    ये भी पढ़ें- One Nation One Ration Card: पश्चिम बंगाल और दिल्ली में भी राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा शुरू, 34 राज्यों और यूटी में लागू हो चुकी है स्कीम

    RBI ने चालू वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया
    रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए देश के वृद्धि दर के अनुमान को पहले के 10.5 फीसदी से घटाकर 9.5 फीसदी कर दिया है, जबकि विश्व बैंक ने 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था के 8.3 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है.

    6.3 लाख करोड़ रुपये का प्रोत्साहन पैकेज 
    सरकार ने भी स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन, कृषि, इंफ्रास्ट्र्क्चर, एमएसएमई और निर्यात पर ध्यान केंद्रित करते हुए 6.3 लाख करोड़ रुपये का प्रोत्साहन पैकेज दिया है. वैश्विक अर्थव्यवस्था का जिक्र करते हुए कुमार ने कहा कि विश्व बैंक का अनुमान है कि 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था 5.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज करेगी.

    Tags: Economy, GDP, India economy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर