लाइव टीवी

Slowdown की चपेट में आया रियल एस्टेट सेक्टर! इन वजहों से घरों की बिक्री में आई भारी गिरावट

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 4:25 PM IST
Slowdown की चपेट में आया रियल एस्टेट सेक्टर! इन वजहों से घरों की बिक्री में आई भारी गिरावट
इकोनॉमिक स्लोडाउन के कारण मांग में कमी

देश आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown) के दौर से गुजर रहा है और इस बात से कोई अनजान नहीं है. रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में इसका असर दिखने लगा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 4:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown) के दौर से गुजर रहा है और इस बात से कोई अनजान नहीं है. रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में इसका असर दिखने लगा है. प्रोपइक्विटी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, चालू साल की जुलाई-सितंबर तिमाही में देश के प्रमुख 9 शहरों में घरों की बिक्री 9.5 फीसदी गिरी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इकोनॉमिक स्लोडाउन के कारण मांग में कमी और नकदी संकट के कारण ग्राहकों का सेंटीमेंट बदल रहा है.

कैलेंडर वर्ष 2019 की तीसरी तिमाही में यह चौथी रिपोर्ट है जो हाउसिंग सेल्स में गिरावट का इशारा कर रही है. हाउसिंग सेगमेंट की मुख्य ब्रोकरेज फर्म प्रोपटाइगर और एनरॉक इससे पहले हाउसिंग सेल्स में जुलाई-सितंबर तिमाही में क्रमश: 25 फीसदी और 18 फीसदी की गिरावट की बात कह चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: SBI शुरू कर रहा नीलामी, आधी से भी कम कीमत पर खरीदें घर और दुकानें

52,855 यूनिट्स की बिक्री हुई

रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई-सितंबर 2019 के मध्य 52,855 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 9.5 फीसदी कम है. पिछले साल इस अवधि में 58,461 यूनिट्स की बिक्री हुई थी.

चेन्नई में सबसे ज्यादा गिरावट
रिपोर्ट के अनुसार, हाउसिंग सेल्स के मामले में चेन्नई में सबसे ज्यादा 25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. इस साल जुलाई-सितंबर तिमाही में यहां 3060 यूनिट्स की बिक्री हुई है जबकि पिछले साल समान अवधि में 4080 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. मुंबई में 22 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और इस अवधि में 5063 यूनिट्स की बिक्री हुई है. इसके बाद हैदराबाद का नंबर आता है जहां 16 फीसदी की गिरावट के साथ 4257 यूनिट्स की बिक्री हुई है. कोलकाता में 12 फीसदी की गिरावट के साथ 3069 यूनिट्स की बिक्री हुई है जबकि नोएडा में 11 फीसदी की गिरावट के साथ 990 यूनिट्स की बिक्री हुई है. केवल गुरुग्राम और पुणे में हाउसिंग सेल्स में वृद्धि दर्ज की गई है.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

तेजस एक्सप्रेस के लेट होने पर हर बार नहीं मिलेगा रिफंड! IRCTC ने रखी ये शर्त
देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने 2568 ब्रांच पर लगाया ताला, जानें क्या है वजह?
अब गाड़ियों का इंश्योरेंस क्लेम पाना होगा आसान, IRDAI ने दिया ये प्रस्ताव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 3:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...