• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • जून 2021 तिमाही के दौरान 'V' शेप में सुधरी अर्थव्‍यवस्‍था, देश की मजबूत आर्थिक बुनियाद का पता चला: वित्‍त मंत्रालय

जून 2021 तिमाही के दौरान 'V' शेप में सुधरी अर्थव्‍यवस्‍था, देश की मजबूत आर्थिक बुनियाद का पता चला: वित्‍त मंत्रालय

पित्‍त मंत्रालय ने अपनी मासिक आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट में कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी है.

पित्‍त मंत्रालय ने अपनी मासिक आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट में कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी है.

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने अपनी रिपेार्ट में बताया है कि इस साल अब तक मानसून (Monsoon) 9 फीसदी कम है. इसके बाद भी 3 सितंबर तक खरीफ (Kharif Season) की बुवाई सामान्य स्तर के मुकाबले 101 फीसदी हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. केंद्र ने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद भी वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान ‘V’ शेप में हुए सुधार (V Shape Recovery) से देश की मजबूत व्यापक आर्थिक बुनियाद का पता चलता है. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने अपनी मासिक आर्थिक समीक्षा में केरल और महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामलों में तेजी पर चिंता जताई है. साथ ही दोनों राज्यों में महामारी नियंत्रण व प्रबंधन को मजबूत बनाने की जरूरत पर जोर दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) 20.1 फीसदी की दर से बढ़ी.

    खरीफ की बुवाई हो चुकी है सामान्‍य स्‍तर की 101 फीसदी
    वित्त वर्ष 2020-21 की जून तिमाही के दौरान कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था में 24.4 फीसदी की गिरावट आई थी. वित्‍त मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट में कहा गया कि इस साल अब तक मानसून 9 फीसदी कम है. इसके बाद भी 3 सितंबर 2021 तक खरीफ की बुवाई सामान्य स्तर के मुकाबले 101 फीसदी हो चुकी है. धान की रिकॉर्ड खरीद और ट्रैक्टर की बिक्री में बढ़ोतरी से आने वाले महीनों में मजबूत ग्रामीण मांग के लिए अच्‍छे संकेत मिल रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, बिजली की खपत, रेल भाड़ा, राजमार्ग टोल कलेक्‍शन, ई-वे बिल, डिजिटल ट्रांजेक्‍शंस, हवाई यातायात और मजबूत जीएसटी कलेक्‍शन से सुधार का साफ पता चल रहा है.

    ये भी पढ़ें- चांदी की कीमतों में आज हुई बड़ी गिरावट, सोना पहुंचा 46 हजार रुपये के नीचे, चेक करें लेटेस्‍ट रेट्स

    रिपोर्ट में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर किया गया है आगाह
    वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि विनिर्माण और सेवाओं क्षेत्रो में भारत का पीएमआई आर्थिक विस्तार की शुरुआत का संकेत देता है. कोविड-19 महामारी को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि केरल अभी भी चिंता का कारण बना हुआ है. देश में रोजाना आने वाले नए मामलों में केरल का हिस्सा करीब 60 फीसदी है. किसी दूसरे राज्य के मुकाबले केरल में ज्‍यादा लोगों की जान कोरोना वायरस संक्रमण से जा रही है. इसी तरह महाराष्ट्र को लेकर भी सावधानी बरतने की जरूरत पर जोर दिया गया है. रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने आने वाले त्योहारी महीनों में संभावित तीसरी लहर के प्रति आगाह किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज