Home /News /business /

वीडियोकॉन के प्रमोटर्स के ठिकानों पर ED की छापेमारी, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है मामला

वीडियोकॉन के प्रमोटर्स के ठिकानों पर ED की छापेमारी, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है मामला

प्रवर्तन निदेशालय

प्रवर्तन निदेशालय

ईडी (ED) ने शुक्रवार को मुंबई में वीडियोकॉन ग्रुप के प्रमोटरों से जुड़े परिसरों की तलाशी ली.

    नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (ED) ने शुक्रवार को मुंबई में वीडियोकॉन ग्रुप के प्रमोटरों से जुड़े परिसरों की तलाशी ली. यह तलाशी ईडी ने मोजाम्बिक में व्यापारिक घराने की तेल और गैस संपत्तियों के फाइनेंसिंग के संबंध में बैंक लोन के पैसे के कथित रूप से गबन से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के तहत ली गई है.

    सरकारी सूत्रों ने बताया कि तलाशी समूह और उसके प्रमोटरों के कई परिसरों में ली जा रही है. केंद्रीय जांच एजेंसी का आपराधिक मामला पिछले साल सीबीआई द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी पर आधारित है. सीबीआई ने पेट्रोलियम और तेल मंत्रालय की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की थी. ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया.

    ये भी पढ़ें- Master Card Ban से घबराएं बैंक! SBI, Axis समेत 5 बैंकों के कार्ड्स होंगे प्रभावित, पढ़ें आपके क्रेडिट पर क्या असर पड़ेगा?

    सूत्रों ने बताया कि मामला बैंक कर्ज से हासिल पैसे को बाहर भेजने से संबंधित है और एजेंसी इस बात की जांच कर रही है कि क्या मनी लॉन्ड्रिंग हुआ है.

    सीबीआई की शिकायत में कहा गया है कि 2008 में, वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड (वीआईएल) की सहायक कंपनी वीडियोकॉन हाइड्रोकार्बन होल्डिंग लिमिटेड (वीएचएचएल) ने अमेरिका स्थित एनाडार्को से मोजाम्बिक में रोवुमा एरिया 1 ब्लॉक में तेल और गैस ब्लॉक में 10 फीसदी हिस्से का अधिग्रहण किया था.

    ईडी पिछले कुछ वर्षों से वीडियोकॉन समूह के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत, आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर की पीएमएलए के तहत जांच कर रही है और उनके खिलाफ आरोप पत्र भी दायर किया गया है. कोचर, धूत और उनकी व्यावसायिक संस्थाओं के खिलाफ मामला वीडियोकॉन ग्रुप की कंपनियों को 1,875 करोड़ रुपये के लोन की कथित अवैध मंजूरी से संबंधित है.

    Tags: Directorate of Enforcement, ED, Enforcement directorate, Money Laundering, Money Laundering Case

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर