अगले 6 महीने में 4,000 लोगों को नौकरी देगा Byju's, जानिए क्या है इस स्टार्टअप की तैयारी

अगले 6 महीने में 4,000 लोगों को नौकरी देगा Byju's, जानिए क्या है इस स्टार्टअप की तैयारी
मार्च और अप्रैल में तेजी से बढ़े यूजर्स

लॉकडाउन के दौरान एड-टेक स्टार्टअप बाइजूस (Byju's) के यूजर्स में भारी इजाफा हुआ है. अब ये स्टार्टअप अपने ऑनलाइन कोर्सेज की संख्या बढ़ाना चाहता है, जिसके लिए 4000 लोगों की नई हायरिंग भी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 25, 2020, 10:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑनलाइन एजुकेशन स्टार्टअप बाइजूस (Byju's) ने अपने बिजनेस, कॉन्टेन्ट और प्रोडक्ट डेवलपमेंट के लिए 4,000 लोगों को हायर करने का फैसला किया है. बाइजूस अपने ऑनलाइन कोर्सेज (Online Courses) की संख्या बढ़ाना चाहता है, जिसके लिए उसने अगले 6 महीने में कम से कम 4,000 लोगों को नौकरी देने का ऐलान किया है.

लॉकडाउन में बढ़ी यूजर्स की संख्या
मार्च महीने में ही इस एड-टेक स्टार्टअप (Ed-Tech Startup in India) ने 'फ्रीमियम' मॉडल को अपनाया था, जिसके तहत स्कलू बंद होने के बाद स्टूडेंट्स को कुछ कोर्सेज फ्री में उपलब्ध हो पा रहे हैं. इसके बाद से ही बाइजूस के कोर्सेज (Byju's Courses) की मांग बढ़ गई है और घर पर बैठकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स अब इस ऑनलाइन टूल का लाभ ले रहे हैं.


यह भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने बड़े स्तर पर रोजगार देने का ऐलान किया



अप्रैल में 75 लाख स्टूडेंट्स जुड़े
केवल मार्च में ही इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 60 लाख नये स्टूडेंट्स जुड़े. इसके बाद अप्रैल में 75 लाख नये स्टूडेंट्स जुड़े हैं. इसमें अधिकांश स्टूडेंट्स ऑर्गेनिक यूजर्स थे. लाइवमिंट की एक रिपोर्ट में बाइजूस के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मृणाल मोहित (Byju's COO Mrinal Mohit) के हवाले से कहा गया है कि सेल्स के मामले में अप्रैल और मई सबसे बेस्ट महीना साबित हुआ है. बड़े स्तर पर फ्री यूजर्स को पेईंग यूजर्स में तब्दील करने में कामयाब रही है.

मार्केट रिसर्च KalaGato फर्म की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी से अप्रैल के बीच बाइजूस के प्रतिदिन एक्टिव यूजर्स (DAV) की संख्या में 43 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसी प्रकार, सेशन टाइम्स में 106 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. अन्य प्रति​स्पर्धियों की तुलना में यह सबसे ज्यादा इंगेजमेंट है.

अन्य स्टार्टअप्स के यूजर्स भी बढ़े
KalaGato की रिपोर्ट से यह भी बता चलता है कि अन्य एजुकेश स्टार्टअप्स के एक्टिव यूजर्स में भी इजाफा हुआ है. फरवरी से अप्रैल के बीच Toppr प्रतिदिन एक्टिव यूजर्स में 47 फीसदी, Coursera में 28 फीसदी और खान एकेडेमी में यह 33 फीसदी का इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें: बिजली के लिए आएगी 'वन नेशन वन ग्रिड' पॉलिसी, चीनी कंपनियों का करार होगा खत्म

8 अरब डॉलर है इस स्टार्टअप की वैल्यू
साल 2011 में लॉन्च कि बाद से अब तक बाइजूस ने 995 मिलियन डॉलर की पूंजी जुटाया है. इसमेंTiger Global, Naspers Ltd, Tencent Holdings Ltd, Verlinvest Group SA, Chan Zuckerberg Initiative, Sequoia Capital India, Lightspeed India Partners, and Aarin Capital जैसे बड़े निवेशकों की लिस्ट शामिल है. वर्तमान में इस स्टार्टअप की कुल वैल्यू 8 अरब डॉलर के करीब है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading