लाइव टीवी

कुकिंग ऑयल सस्ता करने के लिए सरकार उठा सकती हैं बड़ा कदम

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 1:01 PM IST

CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, खाद्य तेलों पर जल्दी ही इंपोर्ट ड्यूटी घट सकती हैं. खाने के तेल के बढ़ते दामों को देखते हुए कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय ने पाम ऑयल सोया ऑयल और सनफ्लावर ऑयल पर ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव कॉमर्स मंत्रालय को भेजा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 1:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज के बाद अब खाने के तेल (Edible oil expensive) के बढ़ते दामों को काबू में करने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने की तैयारी कर रही हैं. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक,  खाद्य तेलों पर जल्दी ही इंपोर्ट ड्यूटी घट सकती हैं. खाने के तेल के बढ़ते दामों को देखते हुए कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय ने पाम ऑयल सोया ऑयल और सनफ्लावर ऑयल पर ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव कॉमर्स मंत्रालय को भेजा है कॉमर्स मंत्रालय जल्दी ही इसे हरी झंडी दे सकता है.

आपको बता दें कि सोयाबीन उत्पादक राज्यों में बेमौसम बारिश और बाढ़ से फसल को भारी नुकसान हुआ है. इसीलिए देश में सोयाबीन और सरसों समेत तमाम तेल और तिलहनों के दामों में तेजी का रुख बना हुआ है.

देश में बढ़ती डिमांड के चलते भारत ने सोयाबीन तेल का इंपोर्ट 100 गुना तक बढ़ा दिया है. वित्त वर्ष 2014-15 से वित्त वर्ष 2016-17 तक देश में कुल 10-70 लाख रुपये का सोयाबीन तेल भारत में इंपोर्ट किया गया था.

ये भी पढ़ें-एग्रोकेमिकल्स कारोबार से जुड़ी कंपनी UPL के 15 ठिकानों पर इनकम टैक्स छापे, शेयर में भारी गिरावट  

वहीं, वित्त वर्ष 2017-18 में यह बढ़कर 1.67 करोड़ रुपये हो गया था. साथ ही, मौजूदा वित्त वर्ष में अभी तक 167 करोड़ रुपये का सोयाबीन तेल इंपोर्ट किया जा चुका है.

कीमतों में कम करने के लिए सरकार ले सकती हैं फैसला-खाद्य तेलों पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की तैयारी पूरी हो गई है. इसको लेकर कंजूमर अफेयर मंत्रालय ने सरकार को प्रस्ताव भेजा है. कॉमर्स मंत्रालय को ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव भेजा है.

पाम ऑयल, सोया ऑयल और सनफ्लावर ऑयल पर ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव भेजा है. क्रूड पाम ऑयल पर 5 फीसदी ड्यूटी घट सकती है. जबकि सोया और सनफ्लावर ऑयल पर 10 फीसदी तक ड्यूटी घट सकती है.रिफाइंड पाम ऑयल पर भी दो से तीन फीसदी तक ड्यूटी घट सकती है. आपको बता दें कि पिछले 2 से 3 महीने के अंदर कीमतें 25 से 30 फीसदी बढ़ चुकी हैं.

ये भी पढ़ें-रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर! नवंबर में 19 लाख से ज्यादा लोगों को मिली नौकरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 12:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर