• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • आम उपभोक्‍ता के लिए राहत! खाद्य तेलों की कीमतों में आई गिरावट, जानें वजह

आम उपभोक्‍ता के लिए राहत! खाद्य तेलों की कीमतों में आई गिरावट, जानें वजह

खाद्य तेल की थोक कीमतों में आज गिरावट दर्ज की गई है.

खाद्य तेल की थोक कीमतों में आज गिरावट दर्ज की गई है.

सरसों की अगली फसल (Mustard Seeds) 15 फरवरी 2022 के आसपास मंडियों में आने की उम्‍मीद है. इस वक्त सरसों पेराई से निकला तेल हरा होता है और इसकी मांग कम रहती है. ऐसे में सरसों के पुराने दाने की मांग अचानक बढ़ती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. विदेशी बाजारों में आई तेजी के बाद भी स्थानीय मांग कमजोर रहने से दिल्ली के बाजार में सरसों तेल (Mustard Oil Prices) व तिलहन को छोड़कर सोयाबीन, मूंगफली, बिनौला, कच्चा पॉम तेल और पामोलीन ऑयल की कीमतों में गिरावट रही. मलेशिया एक्सचेंज में आधा फीसदी और शिकागो एक्सचेंज में फिलहाल लगभग आधा फीसदी की तेजी के बावजूद स्थानीय मांग कमजोर रहने से इन तेल तिलहन कीमतों (Edible Oil Prices) में गिरावट का रुख रहा. त्योहारी मांग बढ़ने और मंडियों में आपूर्ति की कमी के बीच सलोनी, आगरा और कोटा में सरसों दाना के भाव 9,200 रुपये से बढ़ाकर 9,300 रुपये क्विंटल कर दिए गए. इस बढ़ोतरी से सरसों तेल तिलहन कीमतों में मजबूती रही.

    इस समय कम क्‍यों रहती है सरसों के तेल की मांग
    सरसों की अगली फसल 15 फरवरी 2022 के आसपास मंडियों में आने की उम्‍मीद है. इस वक्त सरसों पेराई से निकला तेल हरा होता है और इसकी मांग कम रहती है. ऐसे में सरसों के पुराने दाने की मांग अचानक बढ़ती है. महाराष्ट्र के लातूर में सोमवार को सोयाबीन की 30 हजार बोरी की आवक हुई, जो मंगलवार को घटकर 10 हजार बोरी रह गई है. सोयाबीन तेल रहित खल की मांग बढ़ने से सोयाबीन तिलहन कीमतों में बदलाव नहीं हुआ. सोयाबीन की नई फसल मंडियों में आ चुकी है. इसके बाद सोयाबीन के दाम झटके के साथ नीचे आ गए. अचानक भाव टूटने से सोयाबीन किसानों को झटका लगा है क्योंकि उन्होंने महंगे दामों पर सोयाबीन बीज की खरीद की थी.

    ये भी पढ़ें- अब पासपोर्ट-पैन कार्ड बनवाने के लिए भटकना खत्‍म! पड़ोस की राशन की दुकान से ही हो जाएगा आवेदन

    किस खाद्य तेल की आज क्‍या रही कीमत?
    विदेश में तेजी के आवजूद ऊंचे दाम पर मांग कमजोर होने से कच्चा पाम ऑयल और पामोलीन ऑयल की कीमतों में गिरावट आई. वहीं, ऊंचे भाव पर मांग कमजोर होने से मूंगफली तेल तिलहन और बिनौला तेल कीमत में गिरावट आई. नागौर में रिश्ता ब्रांड बिनौला रिफाइंड तेल का भाव 2,430 रुपये से घटकर 2,400 रुपये क्विंटल रह गया. आज सरसों तेल दादरी का भाव 17,700 रुपये प्रति क्विंटल रहा. वहीं, सरसों पक्की घानी 2,670 -2,720 रुपये प्रति टिन, सरसों कच्ची घानी 2,755 – 2,865 रुपये प्रति टिन, सोयाबीन तेल मिल डिलिवरी दिल्ली 14,200 रुपये और सोयाबीन मिल डिलिवरी इंदौर 13,900 रुपये प्रति क्विंटल रहा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज