• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सिक्योरिटीज बाजार में निवेशकों के लिए बनेगी एक चार्टर, निवेश प्रक्रिया में आएगी ज्यादा पारदर्शिता

सिक्योरिटीज बाजार में निवेशकों के लिए बनेगी एक चार्टर, निवेश प्रक्रिया में आएगी ज्यादा पारदर्शिता

SEBI

SEBI

सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने रेगुलेटर की एनुअल रिपोर्ट 2020-21 में कहा, ''केंद्रीय बजट 2021-22 में घोषित निवेशक चार्टर को तैयार करने का काम जारी हैं.''

  • Share this:

    नई दिल्ली. देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने कहा कि निवेश प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए सिक्योरिटीज बाजार (Securities Market) में निवेशकों के लिए एक चार्टर तैयार करने पर काम जारी है. चार्टर निवेशकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों और शिकायत निवारण तंत्र (Grievance Redressal Mechanism) पर भी ध्यान केंद्रित करेगा.

    सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन अजय त्यागी ने रेगुलेटर की एनुअल रिपोर्ट 2020-21 में कहा, ”केंद्रीय बजट 2021-22 में घोषित निवेशक चार्टर को तैयार करने का काम जारी हैं.”

    ये भी पढ़ें- EPFO: 6 करोड़ नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर! अगर आपने भी अभी तक नहीं किया है ये काम तो अटक जाएंगे ब्याज के पैसे 

    रिपोर्ट के मुताबिक सेबी के लिए एक चार्टर और बाजार नियामक द्वारा विनियमित संस्थाओं के लिए अलग चार्टर का प्रस्ताव किया गया है. इसके साथ ही चार्टर में निवेशक संबंधी विभिन्न गतिविधियों के लिए समय-सीमा निर्धारित करने का प्रस्ताव किया गया है.

    ये भी पढ़ें- PNB इस खास सेविंग स्कीम पर दे रहा 7.4% ब्याज, सिर्फ 1 हजार रुपये से कर सकते हैं निवेश, जानें नियम व शर्तें

    निवेशकों को बेहतर ज्ञान के साथ निवेश करने के लिए प्रोत्साहन
    रिपोर्ट में कहा गया है कि निवेशक चार्टर न केवल निवेश प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता लाने में मदद करेगा, बल्कि बाजार में निवेशकों को बेहतर ज्ञान के साथ निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. निवेशकों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021-22 में वित्तीय निवेशकों के लिए एक निवेशक चार्टर पेश करने का प्रस्ताव रखा था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज