Home /News /business /

बर्ड फ्लू की खबरों के बीच भी खूब खाया जा रहा है अंडा, रेट में भी नहीं आई खास गिरावट

बर्ड फ्लू की खबरों के बीच भी खूब खाया जा रहा है अंडा, रेट में भी नहीं आई खास गिरावट

किसान आंदोलन और बर्ड फ्लू के कारण पॉल्‍ट्री फार्म में अंडे इकट्ठे होते जा रहे हैं.

किसान आंदोलन और बर्ड फ्लू के कारण पॉल्‍ट्री फार्म में अंडे इकट्ठे होते जा रहे हैं.

बर्ड फ्लू की खबरों के बीच चिकन के दाम में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. लेकिन, इसके बावजूद भी अंडे के भाव में कुछ खास गिरावट नहीं देखने को मिल रही है. यही नही, अंडे की मांग में भी कमी नहीं आई है.

    नई दिल्ली. बर्ड फ्लू (Bird Flu) की खबरों के बीच चिकन (Chicken) के दाम आधे से भी कम रह गए हैं. देश ही नहीं एशिया की सबसे बड़ी चिकन मंडी होने का दावा करने वाली गाज़ीपुर मंडी (Ghazipur) के व्यापारी 40 रुपये किलो चिकन बेच रहे हैं. जबकि चार दिन पहले तक यहां 95 से 105 रुपये किलो तक बिक रहा था. लेकिन अंडों के रेट (Egg Rate) में ऐसा कोई बड़ा फर्क नहीं आया है. इतना ही नहीं रेट के साथ-साथ अंडों की डिमांड में भी कोई कमी नहीं आई है. जबकि चिकन की सेल 50 फीसदी तक कम हो गई है.

    पोल्ट्री फार्म के मालिक और यूपी एग एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली का कहना है, “जिस शहर या राज्य की मुर्गियों में बर्ड फ्लू की तस्दीक नहीं हुई है वहां प्रशासन को चाहिए कि चिकन और अंडा बाज़ार को लेकर फैलाई जा रहीं अफवाहों पर लगाम लगाए. इससे हज़ारों करोड़ रुपये के पोल्ट्री कारोबार पर असर पड़ता है. यह तो विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कह चुका है कि अगर अंडा और चिकन अच्छी तरह से पकाकर खाया जाए तो सभी तरह के वायरस मर जाते हैं.”

    किस शहर में आज क्या रेट बिक रहा है अंडा

    अगर चार दिन पहले की बात करें तो देश की अलग-अलग मंडियों में 100 अंडे के दाम 580 रुपये से लेकर 470 रुपये तक थे. लेकिन आज चार दिन बाद बर्ड फ्लू की खबरें आने के बाद अंडे के दाम पर बहुत ही मामूली सा फर्क आया है. साथ ही डिमांड भी मुश्किल से 5 से 10 फीसद ही कम हुई है.



    बर्ड फ्लू की खबरों से चिकन के दाम में आई बड़ी गिरावट, 105 रु किलो बिकने वाला चिकन बिक रहा 40 रु किलो

    गोरखपुर में 560, पूर्वांचल 560,  फैज़ाबाद 545, वाराणसी 535, लखनऊ 509, इलाहबाद में 500 रुपये के 100 अंडे बिक रहे हैं. सूरत में 490, कोलकाता 488, गोदावरी-विजयवाड़ा में 480, झांसी-ग्वालियर, आगरा 470 के रेट से बिक रहे हैं. वहीं देश की सबसे बड़ी बरवाला, हरियाणा मंडी में आज का रेट 470 रुपये का है. सोशल मीडिया पर यह खबर आने के बाद कि बरवाला में मुर्गियों बर्ड फ्लू से मर रही हैं, इसलिए अंडों के रेट में यहां बड़ा अंतर आया है. हालांकि इस खबर की कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 5-6 दिन पहले तक यहां भी अंडों का रेट 550 रुपये था. इस माहौल में भी देशभर में सबसे सस्ता अंडा पूना-अकोला में 420 रुपये के हिसाब से बिक रहा है.undefined

    Tags: Bird Flu, Business news in hindi, Egg Price, Egg Price in India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर