बर्ड फ्लू की खबरों के बीच भी खूब खाया जा रहा है अंडा, रेट में भी नहीं आई खास गिरावट

चिकेन के भाव में बड़ी गिरावट के बीच अंडे के रेट में कुछ बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है.

चिकेन के भाव में बड़ी गिरावट के बीच अंडे के रेट में कुछ बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है.

बर्ड फ्लू की खबरों के बीच चिकन के दाम में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. लेकिन, इसके बावजूद भी अंडे के भाव में कुछ खास गिरावट नहीं देखने को मिल रही है. यही नही, अंडे की मांग में भी कमी नहीं आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 10:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बर्ड फ्लू (Bird Flu) की खबरों के बीच चिकन (Chicken) के दाम आधे से भी कम रह गए हैं. देश ही नहीं एशिया की सबसे बड़ी चिकन मंडी होने का दावा करने वाली गाज़ीपुर मंडी (Ghazipur) के व्यापारी 40 रुपये किलो चिकन बेच रहे हैं. जबकि चार दिन पहले तक यहां 95 से 105 रुपये किलो तक बिक रहा था. लेकिन अंडों के रेट (Egg Rate) में ऐसा कोई बड़ा फर्क नहीं आया है. इतना ही नहीं रेट के साथ-साथ अंडों की डिमांड में भी कोई कमी नहीं आई है. जबकि चिकन की सेल 50 फीसदी तक कम हो गई है.

पोल्ट्री फार्म के मालिक और यूपी एग एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली का कहना है, “जिस शहर या राज्य की मुर्गियों में बर्ड फ्लू की तस्दीक नहीं हुई है वहां प्रशासन को चाहिए कि चिकन और अंडा बाज़ार को लेकर फैलाई जा रहीं अफवाहों पर लगाम लगाए. इससे हज़ारों करोड़ रुपये के पोल्ट्री कारोबार पर असर पड़ता है. यह तो विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कह चुका है कि अगर अंडा और चिकन अच्छी तरह से पकाकर खाया जाए तो सभी तरह के वायरस मर जाते हैं.”

किस शहर में आज क्या रेट बिक रहा है अंडा

अगर चार दिन पहले की बात करें तो देश की अलग-अलग मंडियों में 100 अंडे के दाम 580 रुपये से लेकर 470 रुपये तक थे. लेकिन आज चार दिन बाद बर्ड फ्लू की खबरें आने के बाद अंडे के दाम पर बहुत ही मामूली सा फर्क आया है. साथ ही डिमांड भी मुश्किल से 5 से 10 फीसद ही कम हुई है.
Youtube Video


बर्ड फ्लू की खबरों से चिकन के दाम में आई बड़ी गिरावट, 105 रु किलो बिकने वाला चिकन बिक रहा 40 रु किलो

गोरखपुर में 560, पूर्वांचल 560,  फैज़ाबाद 545, वाराणसी 535, लखनऊ 509, इलाहबाद में 500 रुपये के 100 अंडे बिक रहे हैं. सूरत में 490, कोलकाता 488, गोदावरी-विजयवाड़ा में 480, झांसी-ग्वालियर, आगरा 470 के रेट से बिक रहे हैं. वहीं देश की सबसे बड़ी बरवाला, हरियाणा मंडी में आज का रेट 470 रुपये का है. सोशल मीडिया पर यह खबर आने के बाद कि बरवाला में मुर्गियों बर्ड फ्लू से मर रही हैं, इसलिए अंडों के रेट में यहां बड़ा अंतर आया है. हालांकि इस खबर की कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 5-6 दिन पहले तक यहां भी अंडों का रेट 550 रुपये था. इस माहौल में भी देशभर में सबसे सस्ता अंडा पूना-अकोला में 420 रुपये के हिसाब से बिक रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज