Home /News /business /

Bird Flu के असर से सस्ता हुआ अंडा, 3 रुपये पीस तक पहुंचा रेट, चेक करें रेटलिस्ट

Bird Flu के असर से सस्ता हुआ अंडा, 3 रुपये पीस तक पहुंचा रेट, चेक करें रेटलिस्ट

Bird Flu के असर से सस्ता हुआ अंडा

Bird Flu के असर से सस्ता हुआ अंडा

बर्ड फ्लू (Bird Flu) की खबरों के बीच अंडे की बिक्री और उसके खाने पर बेशक कोई असर न पड़ा हो, लेकिन रेट पर अच्छा खासा असर आया है. अब यह असर देश की सबसे बड़ी अंडा मंडी बरवाला, हरियाणा में भी दिखाई देने लगा है.

    नई दिल्ली: बर्ड फ्लू की खबरों के बीच अंडे की बिक्री और उसके खाने पर बेशक कोई असर न पड़ा हो, लेकिन रेट पर अच्छा खासा असर आया है. अब यह असर देश की सबसे बड़ी अंडा मंडी बरवाला, हरियाणा में भी दिखाई देने लगा है. 9 जनवरी को बरवाला मंडी में अंडे के सभी रेट टूट गए हालांकि बरवाला एसोएिसशन ने 100 अंडे के दाम 430 रुपये खोले थे, लेकिन ओपन मार्केट में सुबह से शाम तक 300 रुपये के रेट से अंडे की सेल हुई है. इसके अलावा शाम को ओपन मार्केट में रेट 400 रुपये पर आ गए थे.

    हरियाणा की बरवाला को देश की सबसे बड़ी अंडा मंडी कहा जाता है. पोल्ट्री के जानकारों के मुताबिक यहां से हर रोज 1.25 से 1.5 करोड़ अंडे का कारोबार होता है, लेकिन बर्ड फ्लू की खबरों से यह मंडी भी अछूती नहीं है. सोशल मीडिया पर तो यह अफवाह भी फैली थी कि बरवाला की पोल्ट्री में मुर्गियां बर्ड फ्लू से मर रही हैं.

    300 रुपये तक बिक रहा अंडा
    इसी तरह की खबरों के बीच बरवाला का अंडा बाजर नीचे आ गया है. 7 दिन पहले तक यहां 100 अंडे का दाम 550 रुपये था, लेकिन अब खुले बाज़ार में 300 रुपये तक के 100 अंडे बिक रहे हैं. जबकि एग मंडी एसोसिएशन की ओर से 9 जनवरी को अंडे के रेट 430 रुपये प्रति सैंकड़ा खोले गए थे.

    यह भी पढ़ें: Indian Railways: 10 या 11 जनवरी को है यात्रा का प्लान तो चेक कर लें ये लिस्ट, रेलवे ने कैंसिल कर दी ये ट्रेनें!

    रोज़ाना 22 से 25 करोड़ अंडे का होता है कारोबार
    यूपी एग एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली की मानें तो देश में रोज़ाना 22 से 25 करोड़ अंडों का कारोबार होता है. वहीं 8 जनवरी को गोरखपुर में 560, पूर्वांचल 560, फैज़ाबाद 545, वाराणसी 535, लखनऊ 509, इलाहबाद में 500 रुपये के 100 अंडे बिक रहे हैं. सूरत में 490, कोलकाता 488, गोदावरी-विजयवाड़ा में 480, झांसी-ग्वालियर, आगरा 470 के रेट से बिक रहे हैं. वहीं देश की सबसे बड़ी बरवाला, हरियाणा मंडी में 470 रुपये का रेट था.

    सोशल मीडिया पर यह खबर आने के बाद कि बरवाला में मुर्गियों बर्ड फ्लू से मर रही हैं, इसलिए अंडों के रेट में यहां बड़ा अंतर आया है. हालांकि इस खबर की कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 5-6 दिन पहले तक यहां भी अंडों का रेट 550 रुपये था. इस माहौल में भी देशभर में सबसे सस्ता अंडा पूना-अकोला में 420 रुपये के हिसाब से बिक रहा है.

    Tags: Business news in hindi, Egg Price, Egg Price in India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर