होम /न्यूज /व्यवसाय /संडे हो या मंडे, रोज कैसे खाएं अंडे... हर दिन 1 करोड़ अंडों की कमी, रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचा भाव

संडे हो या मंडे, रोज कैसे खाएं अंडे... हर दिन 1 करोड़ अंडों की कमी, रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचा भाव

महाराष्‍ट्र में अंडा उत्पादन बढ़ाने के लिए एक योजना तैयार की है.

महाराष्‍ट्र में अंडा उत्पादन बढ़ाने के लिए एक योजना तैयार की है.

egg prices- राष्ट्रीय अंडा समन्वय समिति (NECC) के अनुसार, पुणे में 100 अंडों की कीमत 568.83 रुपये हो चुकी है. खुदरा बाज ...अधिक पढ़ें

    हाइलाइट्स

    औरंगाबाद में 100 अंडों की कीमत 575 रुपये है.
    मुंबई में अंडे 90 रुपये दर्जन तक मिल रहे हैं.
    पुणे में 100 अंडों की कीमत 568.83 रुपये हो चुकी है.

    नई दिल्‍ली. महाराष्‍ट्र में आजकल अंडों की भारी (Egg Shortage) किल्‍लत चल रही है. लोग अंडों की मुंहमांगी कीमत (Egg Prices) देने को तैयार है, लेकिन फिर भी राज्‍य के कुछ हिस्‍सो में अंडे नहीं मिल रहे हैं. इसका कारण है महाराष्‍ट्र में सप्‍लाई में आई भारी कमी. राज्‍य में हर दिन 2.25 करोड़ अंडों की खपत होती है, लेकिन सप्‍लाई केवल सवा करोड़ अंडों की ही हो रही है. इस तरह रोज 1 करोड़ अंडों की कमी मार्केट में हो रही है. कम सप्‍लाई की वजह से राज्‍य में अंडों की खुदरा और थोक दोनों कीमतों में भारी इजाफा हुआ है.

    इस कमी को पूरा करने के लिए अब महाराष्ट्र पशुपालन विभाग ने राज्य में अंडा उत्पादन बढ़ाने के लिए एक योजना तैयार की है. पशुपालन विभाग के अतिरिक्त आयुक्त डॉ. धनंजय पारकले ने कहा कि विभाग राज्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए कदम उठा रहा है. पशुपालन विभाग उत्पादन बढ़ाने के लिए हर जिले को 1,000 पिंजरों के साथ 21,000 रुपये की रियायती दर पर 50 सफेद लेघोर्न मुर्गियां देने की योजना बना रहा है.

    ये भी पढ़ें-   Electricity Bill : बिजली बिल दे सकता है ‘झटका’, पर्यावरण बचाने को सरकार ने बदली प्‍लानिंग

    कीमतों में इजाफा
    लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्‍ट्र कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु से अंडे खरीदता है. राज्‍य को अंडा उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए पशुपालन विभाग ने पशुपालकों पर रियायती दर पर मुर्गियां उपलब्‍ध कराने का प्रस्‍ताव सरकार को भेज दिया है. वहीं राज्‍यभर में अंडों की कीमतों में इजाफा हो रहा है. औरंगाबाद में पिछले दो महीनों में अंडों की कीमत में इजाफा हुआ है. थोक व्यापारी अब्दुल वाहिद शाह ने बताया कि वर्तमान में औरंगाबाद में 100 अंडों की कीमत 575 रुपये है. पिछले दो महीनों से कीमत 500 रुपये (100 अंडे) से ऊपर ही रही है.

    राजधानी मुंबई में भी अंडों की कीमतों में उबाल आया हुआ है. मुंबई में अंडों की कीमत रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गई है. देश की आर्थिक राजधानी में अंडे 90 रुपये (Egg Price In Mumbai) प्रति दर्जन तक मिल रहे हैं. मुंबई के अंधेरी लोखंडवाला और बांद्रा पश्चिम में अंडे 90 रुपये प्रति दर्जन और बोरीवली, दादर और कुर्ला के कुछ हिस्सों में 84 रुपये प्रति दर्जन बिक रहे थे. सायन, विक्रोली और कांदिवली जैसे अन्य इलाकों में अंडों का रेट 78-80 रुपये प्रति दर्जन चल रहा है. पुणे में 100 अंडों की कीमत 568.83 रुपये हो चुकी है. वहीं, 1 अंडा रिटेल में 7 रुपये का मिल रहा है.

    Tags: Business news in hindi, Egg Price, Egg Price in India, Inflation, Mumbai

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें