अंडे के रेट में आई रिकॉर्ड तेजी, देश के बाजारों में बिक रहा अब तक का सबसे महंगा

Bird Flu के असर से सस्ता हुआ अंडा

Bird Flu के असर से सस्ता हुआ अंडा

कोरोना-लॉकडाउन और मार्केट की स्ट्रेटजी के चलते बाज़ार में अंडा नया रिकॉर्ड बना रहा है. अंडे के दाम (Egg Price) ने पीछे के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2020, 1:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना-लॉकडाउन और मार्केट की स्ट्रेटजी के चलते बाज़ार में अंडा नया रिकॉर्ड बना रहा है. अंडे के दाम ने पीछे के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अब अंडे के रेट नए कीर्तिमान रचने की ओर हैं. लखनऊ में 100 अंडे के थोक दाम 617 रुपये तक पहुंच गए हैं. वहीं पटना में 586, सूरत में 575 और दिल्ली में 571 रुपये तक रेट पहुंच गए हैं. जबकि देश की सबसे बड़ी अंडे की बरवाला मंडी में 100 अंडे 550 रुपये के दाम से बिक रहे हैं. बाज़ार के जानकारों का कहना है कि सीजन के नाम पर अभी जनवरी का पूरा महीना है तो अंडे के दाम और उछाल मार सकते हैं.

अंडा बाज़ार पर ऐसे पड़ रहा है कोरोना-लॉकडाउन का असर

पोल्ट्री फार्म मालिक अनिल की मानें तो, यह अंडे का अब तक का सबसे महंगा रेट है. कोरोना के चलते लाखों मुर्गियां जिंदा ज़मीन में दफन कर दी गईं. अंडे-चूजे तक ज़मीन में दबा दिए गए. फ्री में भी कोई लेने वाला नहीं था. ऐसे में पोल्ट्री वाला अंडा न बिकने पर कब तक मुर्गी को दाना खिलाता. फिर ट्रांसपोर्ट बंद होने से दाना भी नहीं मिल रहा था. जो था भी तो बहुत महंगा था. 60 फीसद करीब मुर्गियां कोरोना-लॉकडाउन के दौरान मार दी गईं. अब अंडा देने वाली मुर्गियां कम हैं और अंडे की डिमांड ज़्यादा है.

ये भी पढ़ें : दिल्ली में सीलिंग को लेकर हुआ बड़ा फैसला, केन्द्र सरकार ने कही यह अहम बात...
जानकार बोले- बीमारी नहीं मार्केट की स्ट्रेटजी है यह

बरवाला मंडी में खबर फैली की मुर्गियों में आरडी नाम की बीमारी आ गई है. इस बीमारी में मुर्गी को मोल्डिंग पर रख दिया जाता है. यह 10 से 15 दिन का वक्त होता है. इस दौरान मुर्गी अंडा नहीं देती है. उसे सिर्फ दवाई पर रखा जाता है. दाना भी ना के बराबर दिया जाता है. जिसके चलते अंडे का प्रोडक्शन कम हो जाता है. लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि यह सिर्फ एक अफवाह है. जहां 300 से 350 फार्म हैं वहां एक-दो फार्म की कुछ मुर्गियों में आरडी का होना सामान्य सी बात है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज