खुशखबरी- सर्दियां शुरू होते ही सस्ता हुआ अंडा, कीमतों में आई गिरावट

अब अंडा इस सीजन के अपने सबसे कम दाम पर आ गया है.
अब अंडा इस सीजन के अपने सबसे कम दाम पर आ गया है.

Egg Rates Today: आज थोक मार्केट में अंडे का रेट 490 रुपये प्रति 100 अंडे है. जबकि नवरात्रों में ही 100 अंडों का रेट 538 रुपये तक पहुंच गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2020, 6:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नवरात्रों के दौरान अंडा (Egg) ही नहीं चिकन का बाज़ार भी सस्ता हो जाता है. राम नवमी पूजन के बाद ही अंडा और चिकन बाज़ार में तेजी आती है. इसके पीछे वजह यह है कि अंडे और चिकन की बिक्री कम हो जाती है. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि इस बार नवरात्रों में अंडा सस्ता न होकर महंगे दामों पर बिका. बीते साल के मुकाबले चिकन (Chicken) के दाम भी बढ़े हुए थे. लेकिन अब अंडा इस सीजन के अपने सबसे कम दाम पर आ गया है. आपको बता दें कि अक्टूबर में दाल, सब्जी, तेल के बाद अंडा भी मंहगा हो गया था. 5 रुपये का अंडा 8 रुपये में बिकने लगा था. मौजूदा कोरोना (Corona) काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रोटीन लेना बहुत ज्यादा जरूरी है. ऐसे में अंडे खाना और ज्यादा जरूरी हो जाता है.

नवरात्र में अंडे को लेकर फैली थी यह अफवाह-यूपी में अंडों के थोक कारोबारी मान्य ट्रेडर्स के संचालक की मानें तो नवरात्र के दौरान हर जगह यह खबर थी कि अंडा खूब बिक रहा है. बीते साल जैसे कोई हालात नहीं हैं कि अंडे की बिक्री कम हो रही है. यह खबर पोल्ट्री फार्म वालों को भी हो गई. उन्होंने समझा सीजन के हिसाब से डिमांड बढ़ गई है. पोल्ट्री वालों ने अंडे का स्टॉक शुरु कर दिया. नतीजा थोक रेट में अंडा 538 रुपये (100 अंड़ों के दाम) के अधिकतम रेट तक पहुंच गया. रिटेल के दुकानदारों ने इसका जमकर फायदा उठाया. रिटेल में 7 से लेकर 8 रुपये तक का एक अंडा बिका.

यह भी पढ़ें- मथुरा के मंदिर में नमाज़ पढ़ने को जगह दी और खाना भी खिलाया, तो इसमें अब विवाद क्यों- फैसल खान



सस्ता हुआ अंडा-जानकारों का कहना है कि आज थोक मार्केट में अंडे का रेट 490 रुपये प्रति 100 अंडे है. तीन दिन पहले यहीं रेट 475 तक आ गया था. जबकि नवरात्रों में ही 100 अंडों का रेट 538 रुपये तक पहुंच गया था.

मार्केट के इसी खेल को कुछ लोगों ने समझ लिया था कि अंडा बाज़ार में तेजी आ गई है. लेकिन किसी का भी ध्यान अंडे के स्टॉक पर नहीं गया कि रेट की इस आड़ में अंडे का स्टॉक किया जा रहा है. लेकिन अब नवंबर का महीना तय करेगा कि अंदा सर्दियों में महंगा बिकेगा या सस्ता.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज