लाइव टीवी

चार्जिंग स्टेशन खोलकर कमाई करने का मौका, 6500 रुपये में सरकार दे रही है ट्रेनिंग

News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 10:13 AM IST
चार्जिंग स्टेशन खोलकर कमाई करने का मौका, 6500 रुपये में सरकार दे रही है ट्रेनिंग
इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन

देशभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए चार्जिंग स्टेशन व अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने पर सरकार जोर दे रही है. इसके लिए ट्रेनिंग भी दी जा रही है, जिसमें आप भाग लेकर खुद का बिजनेस खड़ा कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 10:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है. राष्ट्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने भी कई बार कहा है कि भारत में व्हीकल इंडस्ट्री का भविष्य इलेक्ट्रिक वाहन ही है. यही कारण है कि सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के कई पार्ट्स पर लगने वाले GST तक को कम किया है. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए देशभर में इन्फ्रास्ट्रक्चर को तैयार करना सरकार के लिए सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण है. खासकर तौर से इन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन तैयार करना.

इसी को ध्यान में रखते हुए आपके पास खुद इले​क्ट्रिक स्टेशन चार्जिंग स्टेशन खोलकर कमाई करने का मौका भी है. सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय (MSME) ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. MSME मंत्रालय इसके लिए दो दिनों का ट्रेनिंग प्रोग्राम भी चला रहा है. दो दिन के लिए ऐसा ही एक कोर्स राजधानी दिल्ली में आगामी 25 और 26 जनवरी को आयो​जित किया गया है, जहां आप खुद का इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के ​लिए ट्रेनिंग ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: SBI का करोड़ों ग्राहकों को झटका! अब इस खाते पर कम मिलेगा मुनाफा

कहां होगी ट्रेनिंग प्रोग्राम

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नो​लॉजी के तहत यह प्रोग्राम नई दिल्ली के ईस्ट कैलाश के शूहूल कॉन्टिनेन्ट में आयोजित किया जाएगा. यह सपना सिनेमा के ठीक सामने है. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का समय 25 और 26 जनवरी 2020 को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक का होगा.



इन चीजों की होगी ट्रेनिंग इसमें आपको चार्जिंग स्टेशन के प्रकार, मैकेनिज्म, सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन टेक्नोलॉजी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, बिजनेस, सोलर पीवी चार्जिंग कनेक्टिविटी लोड्स, इलेक्ट्रिसिटी टैरिफ, बिजनेस के अवसर आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी. इस ट्रेनिंग की मदद से आप खुद का इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खोल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पत्नी से 50 हजार रुपये उधार लेकर शुरू की थी यूनिटेक, इस गलती ने किया बर्बाद

कितनी होगी फीस
इस प्रोग्राम के लिए आप केवल 100 रुपये में ​रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ट्रेनिंग प्रोग्राम की कुल फीस 6,500 रुपये है. इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपको भारत सरकार की तरफ से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.

क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए?
इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन का डॉक्युमेंट और 2 पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जाना होगा.

यह भी पढ़ें: SBI से ज्यादा दे रहा है पोस्ट ऑफिस के इस खाते में ब्याज, ऐसे उठाएं फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 5:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर