• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • चुनाव के बाद आपको लग सकता है बिजली का झटका! जानें कितनी बढ़ सकती हैं कीमतें

चुनाव के बाद आपको लग सकता है बिजली का झटका! जानें कितनी बढ़ सकती हैं कीमतें

सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक बिजली कंपनियां दरें बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं और उन्हें बस चुनाव खत्म होने का इंतजार है.

  • Share this:
    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) खत्म होते ही आपको महंगी बिजली का झटका लग सकता है. सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक बिजली कंपनियां दरें बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं और उन्हें बस चुनाव खत्म होने का इंतजार है. सूत्रों के मुताबिक, चुनाव बाद बिजली की दरों में 5-10 फीसदी की बढ़ोतरी संभव है. दरअसल, घाटे की वजह से बिजली कंपनियों पर दबाव बना हुआ है. चुनाव की वजह से कई राज्यों ने दरें नहीं बढ़ाई है. (ये भी पढ़ें: रेलवे का बड़ा कदम, प्रीमियम ट्रेनों में महिलाओं और दिव्यांगों के लिए लगाएगा अलग कोच)

    चुनाव खत्म होने का इंतजार
    उदय स्कीम के तहत सालाना दरें बढ़ाना जरूरी है. जिससे बिजली बनाने वाली कंपनियों को भी फायदा होगा. पावर मंत्रालय चुनाव खत्म होने का इंतजार कर रहा है. चुनाव बाद पावर मिनिस्ट्री वित्तीय हालत में सुधार के लिए बनाएगा दबाव दरें बढ़ाने से डिस्कॉम की हालात में सुधार होगा. वितरण कंपनियों के हालात में सुधार से जेनरेशन कंपनियों को फायदा होगा.



    कंज्यूमर की भी बढ़ेंगी मुश्किलें
    घाटे से उबारने के लिए सरकार सख्त रवैया अपनाएगी. इस दबाव से ग्राहकों की भी मुश्किलें बढ़ेंगी. 20 राज्यों ने बिजली वितरण घाटे के लक्ष्य को अब तक पूरा नहीं किया. मार्च 2019 तक 15 फीसदी बिजली वितरण घाटे के लक्ष्य को हासिल करना था. ये भी पढ़ें: SBI का ग्राहकों को बड़ा तोहफा! आज से इतना सस्ता हुआ होम-ऑटो-पर्सनल लोन

    (प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज