होम /न्यूज /व्यवसाय /Electronics Mart IPO: दिल खोलकर पैसा लगा रहे इन्वेस्‍टर, ब्रोकरेज भी बुलिश, GMP उछला

Electronics Mart IPO: दिल खोलकर पैसा लगा रहे इन्वेस्‍टर, ब्रोकरेज भी बुलिश, GMP उछला

यह इश्‍यू 4 अक्‍टूबर को लॉच हुआ था.

यह इश्‍यू 4 अक्‍टूबर को लॉच हुआ था.

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया का इनिशियल पब्लिक ऑफर (Electronics Mart IPO) गुरुवार, 6 अक्‍टूबर, को शाम तक इश्‍यू 7.57 गुन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट भारत में चौथी सबसे बड़ी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स रिटेल कंपनी है.
देश के 36 शहरों में इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट के 112 स्टोर हैं.
इसका करीब 90 प्रतिशत रेवेन्यू रिटेल चेन्स के जरिए आता है.

नई दिल्‍ली. इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया का इनिशियल पब्लिक ऑफर (Electronics Mart IPO) आज शुक्रवार, 7 अक्‍टूबर, को बंद हो जाएगा. इस आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स मिला है. यह इश्‍यू 4 अक्‍टूबर को लॉच हुआ था और पहले ही दिन यह पूरा भर गया था. गुरुवार, 6 अक्‍टूबर को शाम तक इश्‍यू 7.57 गुना सब्‍सक्राइब हो चुका था. आईपीओ के जरिए कंपनी का इरादा 500 करोड़ रुपये जुटाना है. निवेशकों के साथ ही ग्रे मार्केट का भी इस इश्‍यू को अच्‍छा समर्थन मिल रहा है.

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया आईपीओ का प्राइस बैंड 56-59 रुपये प्रति शेयर है. IPO का लॉट साइज 254 शेयर्स का है. इसका अर्थ है कि खुदरा निवेशक कम से कम 254 शेयर्स खरीद सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें 14,986 रुपये निवेश करने होंगे. एक निवेशक कम से कम 13 लॉट खरीद सकता है. इस तरह इनवेस्‍टर अधिकतम 1,94,818 रुपये का निवेश इस आईपीओ में कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Stock Market Opening: आज शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, गिरते बाजार में खरीदारी के लिए अपनाएं ये टिप्स

ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है शेयर
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रे मार्केट में शुक्रवार को इलेक्‍ट्रोनिक्‍स मार्ट इंडिया के शेयर 34 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है. ग्रे मार्केट में पिछले कुछ दिनों से इसका भाव स्थिर है. IPO के ओपन होने के दिन यानी 4 अक्टूबर को ग्रे-मार्केट में शेयर 32-33 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था. ग्रे मार्केट प्राइस (GMP) के हिसाब से देखें तो अपर प्राइस बैंड 59 रुपये से इसकी लिस्टिंग 17 अक्टूबर को 93 रुपये यानी 55% के प्रीमियम पर लिस्‍ट हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सालभर में ही ये 5 स्‍मॉल कैप स्‍टॉक बन गए मिड कैप, जानिए म्‍यूचुअल फंड्स ने डाला है कितना पैसा

ब्रोकरेज ने दी पैसा लगाने की सलाह
इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया के आईपीओ पर ब्रोकरेज की राय भी सकारात्‍मक है. कई मार्केट एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि कंपनी के IPO में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए. ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज ने इस आईपीओ में पैसे लगाने की सलाह दी है. ब्रोकरेज आईपीओ नोट में लिखा है कि इसका वैल्‍यूएशन तर्कसंगत है. कंपनी का ध्‍यान मजबूत ग्रोथ पर है और वह रेवेन्‍यू ग्रोथ और मार्जिन में संतुलन बनाने पर जोर दे रही है. केनरा बैंक सिक्‍योरिटीज और इंडसेक सिक्‍योरिटीज ने आईपीओ को सब्‍सक्राइब रेटिंग दी है.

17 अक्‍टूबर को लिस्‍ट हो सकते हैं शेयर
कंपनी के शेयर BSE और NSE पर 17 अक्टूबर को लिस्ट हो सकते हैं. कंपनी के इश्यू का 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व रखा गया है. 35% हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित है तो 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व रखा गया है. इश्‍यू के शेयरों का अलॉटमेंट 12 अक्टूबर को होगा.

Tags: Business news in hindi, IPO, Share market, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें