लाइव टीवी

EPFO ने नौकरीपेशा लोगों को किया अलर्ट! इन ऑफर्स से रहें सावधान, नहीं तो लग सकता है चूना

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 6:21 AM IST
EPFO ने नौकरीपेशा लोगों को किया अलर्ट! इन ऑफर्स से रहें सावधान, नहीं तो लग सकता है चूना
15 साल बाद पूरी पेंशन निकालने का ऑप्शन चुना

ईपीएफओ (EPFO) ने नौकरी करने वालों को वेबसाइट/टेली कॉल्स/एसएमएस/ईमेल/सोशल मीडिया के फर्जी ऑफर्स (Fake Offers) से सावधान किया है. EPFO ने कहा, फर्जी ऑफर्स आप से क्लेम सेलटमेंट, एडवांस, अधिक पेंशन या कोई अन्य सर्विस के लिए आपसे बैंक में पैसे जमा करने को कहे तो इससे सतर्क रहें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 6:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organistaion, EPFO) ने नौकरीपेशा लोगों को अलर्ट किया है. ईपीएफओ (EPFO) ने नौकरी करने वालों को वेबसाइट (Website), टेली कॉल्स (Tele Calls), एसएमएस (SMS), ईमेल (E-mail), सोशल मीडिया (Social Media) के फेक ऑफर्स (Fake Offers) से सावधान किया है. EPFO ने अपने यूजर्स से कहा, अगर कोई आपसे कोई काम करने के लिए बैंक में पैसा जमा करने को कहे तो सतर्क हो जाएं. ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है.

EPFO ने कहा, फर्जी ऑफर्स आप से क्लेम सेलटमेंट, एडवांस, अधिक पेंशन या कोई अन्य सर्विस के लिए आपसे बैंक में पैसे जमा करने को कहे तो इससे सतर्क रहें. EPFO ने अपने ट्वीट में फेक न्यूज के बारे में जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें: ATM से कैश निकालना आपकी जेब पर पड़ेगा भारी! जानिए पूरा मामला







 

न दें ये जानकारी- EPFO ने अपने सब्क्राइबर्स से अपील है कि वे आधार नंबर, पैन, बैंक डिटेल्स संबंधी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी किसी से फोन पर साझा न करें. EPFO ने PF सब्सक्राइबर्स को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर भी साझा करने से मना किया है. EPFO ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट और ट्विटर पर लिखा था, हम आपसे कभी भी फोन पर पैन, आधार नंबर या बैंक डिटेल्स से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मांगते हैं. आप फेक कॉल को रिस्पॉन्स में अपनी व्यक्तिगत जानकारी न साझा करें.

यह भी पढ़ें: ATM से कैश निकालना आपकी जेब पर पड़ेगा भारी! जानिए पूरा मामला



यहां दर्ज करा सकते हैं शिकायत- अगर आप फ्रॉड का शिकार होते हैं या फिर फेक मैसेज की शिकायत करना चाहते हैं तो आप श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं. यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आपकी शिकायत का संज्ञान लेते हुए श्रम मंत्रालय EPFO को जरूरी कार्रवाई करने का आदेश देता है. आपके पास सीधे तौर पर EPFO से संपर्क करने का भी विकल्प है. EPFO को टोल फ्री नंबर 1800118005 है, जोकि सप्ताह के हर दिन 24 घंटे तक खुला रहता है.

सेकंडों में जानें अपना पीएफ बैलेंस- EPFO ने सब्सक्राइबर्स को अपना पीएफ बैलेंस पता करने के बारे में भी बताया है. इसके लिए जरिए आप सेकंडों में अपना पीएफ बैलेंस जा सकते हैं. आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल देकर पीएफ बैलेंस की जानकारी पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अप्रैल से सुकन्या और PPF खाते को लेकर होगा बड़ा बदलाव! जानें सभी बातें



सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी कर सकते हैं संपर्क- बता दें कि EPFO अपने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है. इसमें 12 लाख नियोक्ता और 65 लाख पेंशनर्स भी शामिल हैं. अगर आप भी EPFO सब्सक्राइबर हैं और आपको कोई भी परेशानी है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर या फेसबुक के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खूब सारे नोट छापकर RBI क्यों नहीं बना सकता आपको करोड़पति! जानिए पूरा मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 6:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading