अपना शहर चुनें

States

इनाम में 729 करोड़ रुपये देंगे दुनिया के सबसे अमीर शख़्स एलन मस्क, शर्त को लेकर कही ये बात

एलन मस्क फिलहाल 201 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं.
एलन मस्क फिलहाल 201 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं.

Elon Musk ने एक ट्वीट में 100 मिलियन डॉलर पुरस्कार देने का ऐलान किया है. उन्होंने यह पुरस्कार देने का ऐलान टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक खास जानकारी को लेकर किया है. फिलहाल एलन मस्क 201 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख़्स हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 5:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया के सबसे अमीर शख़्स की कुर्सी पर काबिज़ होने के कुछ सप्ताह बाद ही एलन मस्क (Elon Musk) ने एक खास ऐलान किया है. SpaceX और Tesla से लेकर द बोरिंग कंपनी (The Boring Company) के संस्थापक मस्क ने कहा है कि सबसे बेस्ट कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी (Carbon Capture Technology) के बारे में जानकारी देने वाले को 100 मिलियन डॉलर का पुरस्कार देंगे. 72.99 की दर पर भारतीय रुपये में यह रकम करीब 729 करोड़ रुपये होगी. बता दें कि कुछ सप्ताह पहले ही अमेजन के संस्थापक जेफ बेज़ोस को पछाड़कर मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, एलन मस्क के पास करीब 201 अरब डॉलर की कुल संपत्ति है.

इस इनाम के बारे में ऐलान करते हुए मस्क ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘बेस्ट कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी के लिए मैं 100 मिलियन डॉलर के पुरस्कार देने का ऐलान करता हूं.’ इसके बाद उन्होंने एक दूसरे ट्वीट में लिखा, ‘डिटेल्स अगेल सप्ताह’.





यह भी पढ़ेंः Bad Bank क्या है? बैंकिंग सेक्टर में सुधार के लिए बजट में सरकार इसका क्यों ऐलान कर सकती है?


पिछले एक साल में एलन मस्क की संपत्ति में बड़ा इजाफा देखने को मिला है. यही कारण है कि वो बेज़ोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़कर सबसे अमीर शख़्स की कुर्सी पर बैठने में कामयाब रहे हैं. मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में निवेशक जबरदस्त रुचि दिखा रहे हैं. निवेशकों को टेस्ला के शेयर्स से लगातार मिल रहे फायदे की वजह से ही टेस्ला अब S&P 500 इंडेक्स में शामिल हो चुकी है.

आखिर क्यों कार्बन को लेकर मस्क ने यह ऐलान किया है?
एलन मस्क द्वारा कार्बन को लेकर यह ऐलान उनके कई तरह के बिज़नेस से संबंधित है. मौजूदा समय में उनके कई बिज़नेस पर्यावरण समस्याओं से खत्म करने के लिए टेक्नोलॉजी सॉल्युशंस से जुड़े हैं. जलवायु परिवर्तन को संतुलित करने के लिए कई प्लान्स में से गर्म उत्सर्जन को रोकना भी उनमें से एक है. लेकिन अभी तक इस टेक्नोलॉजी में बहुत विकास नहीं हो सका है.

मौजूदा समय में हवा से कार्बन निकालने की जगह इसके उत्सर्जन को कम करने पर विशेष ध्यान दिया जाता है. पिछले साल ही इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी ने कहा था कि जल्द से जल्द ऐसी टेक्नोलॉजी को लाना होगा, जो कार्बन को कैप्चर कर सके. दुनियाभर के कई देशों के लिए नेट-ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए इसकी बेहद जरूरत होगी.

यह भी पढ़ेंः लॉटरी नहीं बिकने से परेशान था शख्स, खुद किया स्क्रैच तो बन गया 12 करोड़ का मालिक

दिमाग से कम्प्यूटर को जोड़ने की भी तकनीक तैयार कर रहे
इंटरनेट पेमेंट्स कंपनी पेपल होल्डिंग्स इंक (PayPal Holdings Inc.) के सह-संस्थापक रह चुके मस्क, अब दुनिया की उन चुनिंदा कंपनियों को चलाते हैं जो भविष्य में बेहद काम आने वाली हैं. टेस्ला के अलावा वो स्पेसएक्स और न्यूरालिंक (Neuralink) के भी प्रमुख हैं. न्यूरालिंक उनका एक स्टार्टअप है जो इंसानी दिमाग को कम्प्यूटर से लिंक करने के क्षेत्र में काम कर रहा है. यह स्टार्टअप उच्च बैंडविथ के ब्रेन-मशीन इंटरफेस को विकसित करने में जुटा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज