Home /News /business /

Tesla सीईओ एलन मस्‍क बने दानवीर, 50 लाख शेयर किए दान

Tesla सीईओ एलन मस्‍क बने दानवीर, 50 लाख शेयर किए दान

टेस्‍ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) ने टेस्‍ला के अपने 5 मिलियन शेयर दान कर दिए हैं.

टेस्‍ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) ने टेस्‍ला के अपने 5 मिलियन शेयर दान कर दिए हैं.

टेस्‍ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) ने टेस्‍ला के अपने 5 मिलियन शेयर दान कर दिए हैं. हालांकि, यह दान किस संस्‍था को दिया गया है, इसके बारे में मस्‍क ने कुछ नहीं बताया है. माना जा रहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व खाद्य कार्यक्रम (UNWFP) को यह दान दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. टेस्‍ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) ने टेस्‍ला के अपने 50 लाख शेयर दान कर दिए हैं. मस्‍क ने ये शेयर 19 से 29 नवंबर के बीच दान किए हैं. हालांकि, यह पता नहीं चला है कि एलन मस्‍क ने किस संस्‍था को शेयर दान दिया है. संयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व खाद्य कार्यक्रम (UNWFP) के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर डेविड बेस्ली (David Beasley) लगातार एलन मस्‍क से दान देने को कह रहे थे.

एक ट्विट (Tweet) में बेस्‍ली ने कहा था कि दुनिया से भूखमरी दूर करने के लिए एलन मस्‍क की 2 फीसदी यानी 6 अरब डॉलर संपत्ति ही काफी होगी. इसके जवाब में मस्‍क ने कहा कि वह फौरन टेस्‍ला का स्‍टॉक बेचकर यह रकम देने को तैयार हैं, बशर्ते UNWFP उन्‍हें समझाए कि 6 बिलियन डॉलर से भुखमरी की समस्‍या कैसे हल होगी. डेविड बेस्ली ने 15 नवंबर को एक प्रपोजल इस संबंध में रखा था. इसके बाद ही अगले शुक्रवार से मस्‍क ने दान के लिए शेयर ट्रांसफर करना शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें :  Multibagger Stock : इस शेयर ने दस महीने में ही कर दिए वारे-न्‍यारे, एक लाख के बना दिए 66 लाख रुपए

सिक्‍यूरिटीज और एक्‍सचेंज कमीशन के आंकड़ों से चला पता

अमेरिकी सिक्‍यूरिटीज और एक्‍सचेंज कमीशन द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से यह पता चला है कि एलन मस्‍क ने बड़ी संख्‍या में शेयर दान किए हैं. लेकिन, यह नहीं बताया गया है कि यह दान कहां किया गया है. टेस्‍ला के शेयर 19 से 29 नवंबर के बीच किस्‍तों में हस्‍तांतरित किए गए हैं. संयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व खाद्य कार्यक्रम के प्रवक्‍ता स्‍टीव टेरेवैला ने भी एलन मस्‍क द्वारा दिए गए दान के संबंध में किसी भी तरह की जानकारी देने से इन्‍कार कर दिया. टेरेवैला ने कहा- “हम अपने दानदाताओं की निजता को ध्‍यान में रखते हुए दान के संबंध में किसी भी तरह की जानकारी देने का अधिकार दानदाता को ही देते हैं. हम इस संबंध में कोई खुलासा नहीं करते”. कुछ लोगों का मानना है कि यह भी संभव है कि यह दान मस्‍क ने अपने ही धर्मार्थ संगठन को किया हो. 2002 में  मस्‍क फाउंडेशन (Musk Foundation) की स्‍थापना की गई थी और जून 2020 के अंत तक इसके पास 1 बिलियन डॉलर से थोड़ा कम पैसा था.

सांसद बर्नी सैंडर्स से हुई है नोंकझोंक

संयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व खाद्य कार्यक्रम (UNWFP) के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर डेविड बेस्ली लगातार एलन मस्‍क को ट्विटर पर टैग करके इस धनकुबेर से आर्थिक सहायता करने की अपील करते रहे हैं. लेकिन, मस्‍क ने कभी भी बेस्‍ली के सवालों के उत्‍तर सार्वजनिक रूप से नहीं दिए हैं. अमेरिकी सांसद बर्नी सैंडर्स (Bernie Sanders) के साथ जरूर एलन मस्‍क की नोंकझोंक टैक्‍स को लेकर होती रही है. अमेरिकी सांसद बर्नी सैंडर्स ने ट्विटर पर लिखा था कि कि अमीर लोगों को अपने हिस्से के टैक्स का भुगतान करना चाहिए. इसका जवाब देते हुए मस्‍क ने कहा,- ‘बर्नी, आप क्या चाहते हैं कि मैं अपने और शेयर बेचूं? इस पर कुछ कहिए.’ साथ ही उन्होंने 80 वर्षीय सांसद के बारे में लिखा,-मैं भूल जाता हूं कि आप अभी भी जिंदा हैं.’

ये भी पढ़ें :  अगर निष्क्रिय हो गया है PPF अकाउंट तो घबराएं नहीं, ऐसे आसानी से करें दोबारा शुरू

आधी संपत्ति दान करने की घोषणा

मस्क ने 2012 में Giving Pledge पर हस्ताक्षर किए थे और वादा किया था कि वो अपनी आधी संपत्ति अपने जीवनकाल या मरने के बाद दान कर देंगे. इसके अलावा मस्‍क ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भी 100 मिलियन डॉलर देने की घोषणा कर रखी है. 2021 में उन्‍हेांने टेक्‍सॉस फूड बैंक में भी 1 मिलियन डॉलर का सहयोग दिया था. यही नहीं मस्‍क ने बच्‍चों के कैंसर के अनुसंधान के लिए भी 50 मिलियन डॉलर दान किए थे.  अब तक की  मस्क और ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अब तक अपनी नेटवर्थ की एक फीसदी से कम राशि दान दी है. दूसरी ओर Forbes के मुताबिक वॉरेन बफेट (Warren Buffett) और जॉर्ज सोरोस (George Soros) ने अपनी नेटवर्थ की 20 फीसदी से अधिक रकम डोनेट की है.

Tags: Business news in hindi, Elon Musk, Tesla

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर