• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Elon Musk: दुनिया के शीर्ष अमीरों में से एक मस्क मात्र 50 हजार डॉलर के घर में रहते हैं, जानिए खासियत

Elon Musk: दुनिया के शीर्ष अमीरों में से एक मस्क मात्र 50 हजार डॉलर के घर में रहते हैं, जानिए खासियत

 Elon Musk: मात्र 50 हजार डॉलर के घर में रहते हैं अरबपति मस्क

Elon Musk: मात्र 50 हजार डॉलर के घर में रहते हैं अरबपति मस्क

एलन मस्क (Elon Musk) एक ऐसे बिजनेसमैन हैं जो अक्सर चर्चा में रहते हैं. मस्क ट्वीट करते हैं और शेयरों के दाम गिरते-चढ़ते हैं. उनके ट्वीट से क्रिप्टोकरेंसी की भी कीमतें बढ़ती-घटती रहती हैं. हाल ही में मस्क अपने घर को लेकर खबरों में हैं.

  • Share this:

    एलन मस्क (Elon Musk) एक ऐसे बिजनेसमैन हैं जो अक्सर चर्चा में रहते हैं. मस्क ट्वीट करते हैं और शेयरों के दाम गिरते-चढ़ते हैं. उनके ट्वीट से क्रिप्टोकरेंसी की भी कीमतें बढ़ती-घटती रहती हैं. मस्क अपने काम करने के तरीके और लाइफस्टाइल से भी चर्चा में रहते हैं.

    हाल ही में मस्क अपने घर को लेकर खबरों में हैं. दुनिया के शीर्ष अमीरों में शुमार मस्क कितने महंगे घर में रहते हैं, इसे लेकर लोग अनुमान लगा सकते हैं. लेकिन एलन मस्क मात्र 50 हजार डॉलर (37 लाख रुपये) के घर में रहते हैं. ऐसा मस्क ने खुद ही बताया है.

    मस्क ने कहा 50 हजार डॉलर का घर

    एलन मस्क ने जून माह में ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा था कि वह मूल रूप से टेक्‍सास में स्‍पेसएक्‍स के स्‍टारबेस/बोकाचिका में 50 हजार डॉलर के छोटे से घर में रहते हैं. इसके बाद उन्होंने एक बार फिर जुलाई में ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट के जवाब में यह बात स्वीकारी थी.

    यह भी पढ़ें- Petrol Diesel price today: क्रूड ऑयल की कीमतें घटती रहीं लेकिन पिछले 24 दिन से स्थिर हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

    मस्क कैलिफोर्निया में अपने ज्‍यादातर रियल एस्टेट को बेच चुके हैं. इसके अलावा मस्क के पास बे एरिया में एक ईवेंट हाउस है. अपने ट्वीट में मस्क ने कहा था कि अगर मैं इसे बेच देता तो घर का उपयोग तब तक कम होता, जब तक कि इसे एक बड़े परिवार द्वारा नहीं खरीदा जाता जो किसी दिन हो सकता है.

    375 वर्ग फुट का घर
    एक रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क Boxabl के बनाए हुए Casita में रहते हैं, जो 375 वर्ग फुट की यूनिट है. इसकी कीमत 49500 डॉलर है. Boxabl इंस्टैंट, छोटे और सस्ते घर बनाने के लिए फेमस है. Boxabl ने पिछले साल नवंबर महीने में एक वीडियो ट्वीट किया था. इसमें कंपनी ने बताया था कि एक हाई प्रोफाइल और ‘टॉप सीक्रेट’ ग्राहक के लिए बोका चीका में यह छोटा सा घर बनाया गया है. कंपनी ने इसका वीडियो भी जारी किया था. हालांकि कंपनी की ओर से मस्क के नाम की पुष्टि नहीं की गई.

    यह भी पढ़ें- आतंकवादी हमले में हुए नुकसान का भी बीमा कवर होता है, जानिए जनरल इंश्योरेंस कितने तरह का होता है

    ​आम घर से ऐसे अलग हैं Casita
    Casita फोल्ड होकर बॉक्सेज में आते हैं. जहां इन्हें घर की शक्ल देनी होती है, वहां इन्हें अनफोल्ड किया जाता है और एक आवासीय यूनिट तैयार की जाती है. 20 फीट के Casita को ट्रान्सपोर्ट करने के लिए 8.5 फीट तक फोल्ड किया जा सकता है. इस अस्थाई घर में एक किचन, बाथरूम, लिविंग रूम और बेडरूम रहते हैं. 49,500 डॉलर की कीमत पर Boxabl हाउस में एक फ्रिज, डिशवॉशर, ओवन, माइक्रोवेव, बिल्ट-इन इस्त्री सेंटर और कम बिलों के लिए अल्ट्रा-लो यूटिलिटी तकनीक शामिल है.

    ​कितने मजबूत होते हैं Casita
    Boxabl स्टील, कंक्रीट, फोम इंसुलेशन और लैमिनेटेड पैनलिंग का उपयोग करके घर बनाती है. इसके Casita बर्फ, तूफानी हवाओं, मोल्ड्स और बाढ़ का सामना करने में सक्षम हैं. इसकी लोकप्रियता और तेजी से बढ़ती प्रतीक्षा सूची (Waiting List) के बावजूद, कंपनी ने अब तक केवल तीन छोटे घर बनाए हैं. वर्तमान में, Casita के लिए लगभग 50,000 लोग वेटिंग लिस्ट में हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज