Home /News /business /

Tesla के संस्थापक इलॉन मस्क ने कहा- जेफ बेज़ोस कॉपी कैट हैं, जानिए क्या है कारण

Tesla के संस्थापक इलॉन मस्क ने कहा- जेफ बेज़ोस कॉपी कैट हैं, जानिए क्या है कारण

इलॉन मस्क और जेफ बेज़ोस

इलॉन मस्क और जेफ बेज़ोस

अमेजन के संस्थापक जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) को इलॉन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर पर कॉपीकैट बोल दिया है. इसके पहले ही मस्क ने एक बार बेजोस को कॉपीकैट बोला था. आज इलॉन मस्क का जन्मदिन भी है.

    नई दिल्ली. अपने बेबाक ट्वीट के लिए पहचाने जाने वाले टेस्ला (Tesla) के संस्थापक इलॉन मस्क (Elon Musk) एक बार फिर अपनी ट्वीट से सुर्खियों में हैं. इलॉन मस्क ने एक बार फिर अमेज़न के संस्थापक जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) को कॉपीकैट बुलाया है. बेज़ोस द्वारा सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल स्टार्टटप Zoox को खरीदे जाने पर मस्क ने जेफे बेज़ोस के लिए यह बात कही है. आज इलॉन मस्क का जन्मदिन (Elon Musk Birthday) भी है. हालांकि, जेफ बेज़ोस को कॉपीकैट वाला ट्वीट उन्होंने 26 जून को किया था.

    मस्क ने क्यों बोल कॉपी कैट?
    दरअसल, बिजनेस अख़बार फाइनेंशियल टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि अमेज़न ने Zoox को 1.2 अरब डॉलर में से अधिक रकम पर खरीद लिया है. इसे ऑटोनॉमस व्हीकल सेग्मेंट (Autonomous Vehicle Segment) बेज़ोस का बड़ा दांव बताया जा रहा है. जबकि, इलॉन मस्क की टेस्ला बहुत पहले से ही ऑटोनॉमस कार टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है.


    यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! 5 हजार रु पेंशन वाली इस सरकारी स्कीम के 1 जुलाई से बदल जाएंंगे नियम

    क्या है अमेज़न का प्लान?
    अमेज़न की तैयारी है कि वो इस डील के बाद सेल्फ ड्राइविंग टैक्सीज की एक फ्लीट तैयार करने वाली है जोकि अल्फाबेट की Waymo को टक्कर देगी. अमेज़न ने Zoox के अलावा कई अन्य सेल्फ ड्राइविंग स्टार्टअप्स में भी हिस्सेदारी खरीदी है. इसमें इलेक्ट्रिक ट्रकमेकर Rivian और सेल्फ ड्राइविंग स्टार्टअप Aurora भी शामिल हैं.

    पहले भी बोल चुके हैं कॉपीकैट
    मालूम हो कि यह पहला मामला नहीं है तो इलॉन मस्क ने जेफ बेज़ोस को कॉपीकैट बुलाया है. इलॉन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) लंबे समय से स्पेस प्रोग्राम पर काम कर रही है. हाल ही में Spacex ने NASA के साथ मिलकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर फॉल्कन 9 (Spacex Falcon 9) नाम की मानव रॉकेट को भेजा था. इसके करीब एक साल पहले अमेज़न ने बड़ी संख्या में स्पेस में सैटेलाइन भेजने की योजना बनाई थी. अमेज़न ने इस ऐलान के दौरान कहा कि इससे उन जगहों पर इंटरनेट की सुविधा पहुंचाने में मदद मिलेगी, जहां इंटरनेट की कम पहुंच है. इसी दौरान मस्क ने बेज़ोस को कॉपीकैट कहा था.

    यह भी पढ़ें: खत्म हो रही पीएफ एडवांस निकालने की डेडलाइन, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

    टेस्ला ने बढ़ाई सेल्फ ड्राइविंग कारों की कीमत
    फिलहाल दुनियाभर की ऐसी कई कंपनियां व स्टार्टअप हैं, जो ऑटोनॉमस कार टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं. इसमें WayMo और टेस्ला के अलावा जनरल मोटर्स की क्रुज़, उबर, फोर्ड जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं. हाल ही में कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेल्फ ड्राइविंग सेग्मेंट की कारों की कीमतों में 1,000 डॉलर से भी ज्यादा का इजाफा किया है.

    Tags: Business news in hindi, Elon Musk, Jeff Bezos

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर