अपना शहर चुनें

States

इस साल दोगुनी होगी Starlink की इंटरनेट स्पीड, जानें क्या है एलन मस्क का प्लान

इस साल दोगुनी होगी Starlink की इंटरनेट स्पीड
इस साल दोगुनी होगी Starlink की इंटरनेट स्पीड

टेस्ला और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO elon musk) ने कहा है कि स्टारलिंक की इंटरनेट स्पीड इस साल बढ़कर दोगुनी हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 2:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: टेस्ला और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO elon musk) ने कहा है कि स्टारलिंक की इंटरनेट स्पीड इस साल बढ़कर दोगुनी हो जाएगी. दुनिया भर में दूरदराज के क्षेत्रों में लाखों लोगों के लिए सस्ती वेब सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली स्टारलिंक सेवा अपनी इंटरनेट स्पीड (Internet speed) बढ़ाने पर काम कर रही है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक एलन मस्क ने स्पेस टेक्नोलॉजी प्रोग्राम के अंतर्गत अब तक करीब 1000 सेटेलाइट स्पेस में लॉन्च किए हैं. ये सभी सेटेलाइट स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस के लिए काम कर रहे हैं.

वर्तमान में Starlink परियोजना के लिए 50 से 150Mbps के बीच स्पीड देने का दावा करती है. इसके साथ ही कंपनी का 12 हजार सेटेलाइट पर हाई स्पीड इंटरनेट देने का प्लान है. आपको बता दें कंपनी पहले ही अपने 1,000 से अधिक स्टारलिंक उपग्रहों को ऑरविट में स्थापित कर चुकी है.

यह भी पढ़ें: Elon Musk नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर शख्स, एक Tweet से डूब गए 15.2 बिलियन डॉलर



मस्क ने ट्वीट करके दी जानकारी
मस्क ने सोमवार देर रात एक ट्वीट में कहा, "इस साल स्टारलिंक की गति दोगुनी होकर 300Mb/s आ जाएगी." उन्होंने कहा कि स्टारलिंक परियोजना अगले साल तक पृथ्वी के अधिकांश भागों को कवर करेगी. मस्क ने कहा, "यह ध्यान रखना जरूरी है कि घने शहरी क्षेत्रों में सेल्युलर को हमेशा फायदा होगा.

आपको बता दें कुछ दिनों पहले खबर आ रही थी कि Elon Musk ने भारत सरकार से सैटेलाइट बेस्ड ब्रॉडबैंड टेक्नोलॉजी को भारत में संचालन की इजाजत मांगी थी. टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भारत में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल अगस्त में एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया था.

यह भी पढ़ें: PM Awas : 56 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेंगे नए घर, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, जानें कैसे ले फायदा

भारत में है 700 मिलियन इंटरनेट यूजर्स
भारत इंटरनेट यूजर का बड़ा मार्केट है, जहां 700 मिलियन इंटरनेट सब्सक्राइबर्स हैं. इनकी संख्या साल 2025 तक बढ़कर 974 मिलियन होने की उम्मीद है. भारत में मौजूदा औसत इंटरनेट स्पीड 12 Mbps है. हालांकि, 5G के आने से भारत में इंटरनेट स्पीड बढ़ने की उम्मीद है. SpaceX के स्टारलिंक प्रोजेक्ट के जरिए 150 Mbps तक की स्पीड मुहैया कराई जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज