Home /News /business /

Jeff Bezos को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने Elon Musk

Jeff Bezos को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने Elon Musk

टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क

टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क

टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे बड़े अमीर शख्स बन गए हैं.

    वॉशिंगटन डीसी. टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे बड़े अमीर शख्स बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, मस्क ने दौलत के मामले में अमेजन (Amazon) के सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को दूसरे नंबर पर धकेल दिया है.

    मस्क की नेटवर्थ गुरुवार को 188.5 अरब डॉलर पहुंच गई जो बेजोस से 1.5 अरब डॉलर ज्यादा है. गुरुवार को टेस्ला के शेयर में 4.8 प्रतिशत की उछाल आई. मस्क की नेटवर्थ बुधवार को 184.5 अरब डॉलर पहुंच गई थी.

    अक्टूबर 2017 से नंबर एक पर काबिज थे बेजोस
    दुनियाभर के सबसे अमीर लोगों की प्रतिदिन के हिसाब से रैंकिंग करने वाले ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में मूलतः अरबपतियों के पास मौजूदा पूरी संपत्ति के आधार पर रैंकिंग की जाती है. जेफ बेजोस अक्टूबर 2017 से ही विश्व के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर काबिज थे.

    ये भी पढ़ें- इस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर 1 फीसदी बढ़ाई ब्याज दरें, फटाफट आप भी खुलवा लें अकाउंट, 7 फीसदी मिलेगा ब्याज

    मस्क की संपत्ति पर महामारी या आर्थिक सुस्ता का कोई असर नहीं
    बता दें कि एलन मस्क नवंबर 2020 में ही बिल गेट्स (Bill Gates) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर बैठे थे. उस वक्त उनके पास कुल 128 अरब डॉलर की संपत्ति थी. पिछले 12 महीने में एलन मस्क की संपत्ति में 150 अरब डॉलर (करीब 11 लाख करोड़ रुपये) से भी ज्यादा का इजाफा हुआ है. मस्क की संपत्ति पर आर्थिक सुस्ती या कोरोना वायरस महामारी का भी कोई असर नहीं पड़ा है.

    ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मिल सकती है राहत! कई विकल्पों पर हो रहा है विचार

    2020 में 743 फीसदी उछले टेस्ला के शेयर्स
    दरअसल, मस्क की संपत्ति में इतनी जोरदार इजाफे का सबसे बड़ा कारण उनकी कंपनी टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त तेजी है. कंपनी को हो रहे लगातार प्रॉफिट और S&P 500 इंडेक्स में शामिल होने के बाद 2020 में टेस्ला के शेयर्स 743 फीसदी तक बढ़े हैं.

    टेस्ला द्वारा ही दी गई जानकारी से पता चलता है कि पिछले साल कंपनी ने 5 लाख इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन और डिलीवरी किया है. मस्क ने इस बारे में एक ट्वीट भी किया था. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘मील के इस पत्थर को हासिल करने पर मुझे टेस्ला टीम पर गर्व है.’ उन्होंने आगे लिखा, ‘टेस्ला के शुरुआत में, बहुत उम्मीद के साथ मुझे 10 फीसदी ही लगा था कि हम बचे रहेंगे.’

    Tags: Amazon, Elon Musk, Jeff Bezos, Tesla car

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर