दुनिया की सबसे लग्जरी एयरलाइंस कंपनी ने की बड़ी घोषणा! एक ही दिन में 600 पायलटों की छंटनी

दुनिया की सबसे लग्जरी एयरलाइंस कंपनी ने की बड़ी घोषणा! एक ही दिन में 600 पायलटों की छंटनी
दुनिया की सबसे लग्जरी एयरलाइंस कंपनी ने की एक ही दिन में 600 पायलटों की छंटनी

दुबई की एमिरेट्स एयलाइंस (Emirates airline) कंपनी ने एक दिन में कुल 600 पायलटों की छंटनी कर दी है. इन छंटनी किए गए पॉयलट्स में भारत के पायलट भी शामिल हैं. जो कि हाल ही इंडिगो का साथ छोड़कर इस कंपनी के साथ जुड़े थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. पूरी दुनिया में कोरोना काल ने अर्थव्यवस्था को तहस नहस कर दिया है. कई कंपनियों पर तगड़ी आर्थिक मार पड़ी है. एविएशन सेक्टर को कोरोना वायरस लॉकडाउन से बड़ा झटका लगा है. दुनिया भर की एयरलाइंस कंपनियों ने छंटनी करनी शुरू कर दी है. दुबई की एमिरेट्स एयलाइंस (Emirates airline) कंपनी ने एक दिन में कुल 600 पायलटों की छंटनी कर दी है. इन छंटनी किए गए पॉयलट्स में भारत के पायलट भी शामिल हैं. जो कि हाल ही इंडिगो का साथ छोड़कर इस कंपनी के साथ जुड़े थे. एविएशन सेक्टर में इसे सबसे बड़ी छंटनी माना जा रहा है.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 792 पॉयलटों को बाहर कर दिया गया है. एयरलाइन ने 31 मई से ही कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी थी, जब उसने 180 पायलटों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था.

यह भी पढ़ें:  नौकरी छोड़ 2 लाख में शुरू करें बांस की बोतल का बिज़नेस, मोदी सरकार करेगी मदद



निकाले गए कर्मचारियों के लिए काम करने का अंतिम दिन 15 जून होगा 
मनी कंट्रोल को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 9 जून को फायर किए ज्यादातर पायलट ऑफिसर थे जो A380 टाइप रेटिंग के लिए प्रशिक्षण (training) में शामिल थे. ये सभी पायलट प्रोबेशन (probation) पीरियड पर थे. एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, 9 जून को फायर किए गए ज्यादातर पायलटों ने A380 को उड़ाया है.

निकाले गए कर्मचारियों के लिए काम करने का अंतिम दिन 15 जून होगा. इन्हें मेडिकल बेनिफिट्स मिलते रहेंगे. एक रिपोर्ट में पहले कहा गया था कि कंपनी करीब 30 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करेगी, जिसमें क्रू मेंबर और पायलट शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस के बीच Parle-G ने रचा इतिहास, टूटा 82 साल का सेल का रिकॉर्ड

कोरोना वायरस महामारी के चलते कंपनी का बिजनेस प्रभावित हुआ
एमिरेट्स एयरलाइन कंपनी अपनी बेहतर सर्विस के लिए जानी जाती है. कोरोना वायरस प्रकोप के चलते कंपनी अपनी कुछ फ्लीट को रिटायर करने की योजना बना रही है. मनी कंट्रोल के एक सवाल के जवाब में एमिरेट्स के प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते कंपनी का बिजनेस प्रभावित हुआ है. लिहाजा हम अपने अतिरिक्त संसाधनों को नहीं बनाए रख सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि सभी मामलों की समीक्षा करने के बाद हमें ऐसा कठोर निर्णय लेना पड़ा है. हमें बेहद दुख है कि कर्मचारियों को बाहर करना पड़ा रहा है. कंपनी ने कहा कि निकाले गए कर्मचारियों के लिए दूसरी जगह जॉब दिलाने की कोशिश करेंगे. प्रभावित कर्मचारियों की हर संभव सहायता करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज