• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 5 मार्च को नौकरी करने वालों को मिलेगा बड़ा तोहफा! सरकार डबल कर सकती है EPS पेंशन

5 मार्च को नौकरी करने वालों को मिलेगा बड़ा तोहफा! सरकार डबल कर सकती है EPS पेंशन

PM केयर फंड चंदे के लिए BSA को दिया टारगेट (file photo)

PM केयर फंड चंदे के लिए BSA को दिया टारगेट (file photo)

श्रम मंत्रालय ने मिनिमम पेंशन 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये करने का प्रस्ताव दिया है. वहीं, लेबर यूनियन ने मिनिमम पेंशन 3000 रुपये करने की मांग की है. इस पर 5 मार्च को फैसला हो सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप नौकरी करते है तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारियों की न्यूनतम मासिक पेंशन (Pension) को दोगुना कर 2,000 रुपये करने पर फैसला हो सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने श्रम मंत्रालय को पेंशन में बढ़ोतरी के लिए अलग-अलग प्रस्तावों में से किसी एक प्रस्ताव पर सहमति बनाने को कहा है. आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि के दायरे में आने वाले कर्मचारियों के मूल वेतन (मूल वेतन जोड़ महंगाई भत्ता) का 12 प्रतिशत PF में जाता है. इतना योगदान कंपनी भी करती है. लेकिन कंपनी के 12 फीसदी योगदान में से 8.33 फीसदी EPS (Employee Pension Scheme) में जाता है. इसके अलावा केंद्र सरकार भी इसमें मूल वेतन का 1.16 प्रतिशत का योगदान देती है. आपको बता दें कि EPS पेंशनर को अभी 1000 रुपये महीना पेंशन मिल रही है.

    अब क्या होगा - वित्त मंत्रालय ने श्रम मंत्रालय से एक प्रस्ताव पर सहमति बनाने को कहा है. श्रम मंत्रालय और यूनियन ने पेंशन की अलग अलग सिफारिश की है. श्रम मंत्रालय ने मिनिमम पेंशन एक हज़ार से बढ़ाकर 2 हज़ार करने का प्रस्ताव दिया है. वहीं, लेबर यूनियन ने मिनिमम पेंशन 3000 रुपये करने की मांग की है. गैर संगठित क्षेत्र की तर्ज पर संगठित क्षेत्र की पेंशन में बढ़ोतरी की मांग है. वित्त मंत्रालय को यूनिवर्सल पेंशन में भी बढ़ोतरी के प्रस्ताव दिया गया है.

    ये भी पढ़ें-इस स्कीम के तहत सरकार ने 4 साल में महिलाओं को दिया ₹16,712 करोड़ का लोन, ये हैं अप्लाई करने का तरीका 

    Ministry of Personnel, Public Grievances & Pensions, Pension, Life Certificates, Government Pensionsers, Central Government, Business news in hindi, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, बैंक, पेंशन, पेंशनधारी, केंद्र सरकार, जीवन प्रमाण पत्र, लाइफ सर्टिफिकेट
    60 रुपये देकर घर बैठे पाएं ये खास सुविधा


    5 मार्च की बैठक में हो सकता है फैसला - CBT अब नए प्रस्तावों पर सहमति बनाएगी. 5 मार्च की बैठक में FY20 के लिए पीएफ पर ब्याज़ दर का भी फैसला होगा. बैठक में अगर प्रस्ताव पास होता है तो वित्त मंत्रालय इस पर फैसला लेगा.

    लेबर मिनिस्‍टर संतोष कुमार गंगवार ने हाल में एक सवाल के जवाब में बताया था कि मिनिमम पेंशन बढ़ाने से सरकारी खजाने पर काफी बोझ पड़ेगा. इससे सरकारी खर्च बढ़कर 5955 करोड़ रुपये हो जाएगा. हालांकि इससे करीब 39.72 लाख पेंशनरों को फायदा होगा.

    (प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता, CNBC आवाज़)

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस स्कीम से 30 लाख किसानों को मिलेगा फायदा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज