निजी कंपनियों के कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद पेंशन के लिए घर बैठे कर सकेंगे आवेदन, समझें पूरी प्रक्रिया

उमंग एप में होगा रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प .

उमंग एप में होगा रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प .

श्रम व रोजगार मंत्रालय (Labour and Employment Ministry) निजी कंपनी के कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद घर बैठे पेंशन के लिए रजिस्‍ट्रेशन (Online Pension Registration) की सुविधा देगा. इस पर ईपीएफओ (EPFO) ने काम शुरू कर दिया है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. निजी कंपनियों (Private company) से रिटायर (Retire) होने वाले कर्मचारियों (Employee) को जल्‍द ही पेंशन (Pension) के लिए ईपीएफओ (EPFO) के लोकल ऑफिस के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे. ऐसे लोग पेंशन शुरू कराने के लिए उमंग ऐप (UMANG App) पर रजिस्‍ट्रेशन करा सकेंगे, जिसके बाद घर बैठे पेंशन शुरू हो सकेगी. श्रम व रोजगार मंत्रालय उमंग ऐप पर नेशनल पेंशन स्‍कीम के तहत निजी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए एक और विकल्‍प देने की तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही डिजी लॉकर में अन्‍य प्रमाणपत्र की ही तरह पेंशन का पे-ऑर्डर भी रखा जा सकेगा.

श्रम व रोजगार मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, मौजूदा समय में निजी कंपनियों में काम करने वाले ऐसे कर्मचारी, जिनका पीएफ 10 साल तक जमा हो चुका है, वे पेंशन के हकदार होते हैं. सेवानिवृत्ति या  50 साल की उम्र के बाद इन लोगों की पेंशन शुरू हो जाती है, लेकिन पहली बार पेंशन के लिए रजिस्‍ट्रेशन समेत कई तरह  की औपाचाकिताएं पूरी करनी होती हैं. इनके लिए रिटायर व्‍यक्ति को जिले के स्‍थानीय ईपीएफओ कार्यालय जाना पड़ता है. एक बार में काम नहीं होता है तो कई चक्‍कर लगाने पड़ते हैं.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड फिर 45000 रुपये के पार, चांदी भी हुई महंगी, फटाफट देखें लेटेस्‍ट भाव

रिटायर हो चुके लोगों को इसी तरह की समस्‍याओं से राहत दिलाने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की उमंग ऐप के जरिए घर  बैठे पेंशन शुरू की कराने की योजना है. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार ईपीएफओ ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है, जल्‍द ही उमंग ऐप के जरिए यह सुविधा उपलब्‍ध होगी. अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही डिजी लॉकर में पेंशनधारक अपना पे-ऑर्डर सुरक्षित रख सकेंगे. डिजी लॉकर में इसका भी विकल्‍प उपलब्‍ध होगा.
इस तरह लोड  होगा उमंग ऐप

मोबाइल पर गूगल प्‍लेस्‍टोर (Google Playstore) से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा उमंग वेबसाइट पर दिए QR  कोड को स्‍कैन कर भी डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं, 9718391183 पर मिस्‍ड कॉल करके फोन पर उमंग ऐप का लिंक पाया जा सकता है. उमंग वेबसाइट पर आपके द्वारा दिए गए फोन नंबर पर SMS से ऐप के लिए लिंक पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- घरेलू म्‍युचुअल फंड्स ने मार्च 2021 में किया ₹2500 करोड़ का निवेश, 9 महीने बाद इक्विटी बाजार से नहीं निकाली पूंजी



ऐसे  करें रजिस्‍ट्रेशन

स्‍टेप 1-
उमंग ऐप ओपन करें और रजिस्‍ट्रेशन विकल्‍प पर क्लिक करें. इसके बाद मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन पेज पर पहुंच जाएंगे.

स्‍टेप 2- यहां पर मोबाइल नंबर दर्ज कर आप OTP जेनरेट करेंगे.

स्टेप 3- एक बार जब आप OTP जेनरेट कर लेते हैं और इनपुट करते हैं तो आपको m-PIN सेट करने के लिए कहा जाएगा. फिर m-PIN सेट करते ही रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा. आप उमंग ऐप होम पेज देख सकते हैं. यह पेज उमंग ऐप के माध्यम से हाल ही में शुरू की गई सेवाओं की एक शॉर्टलिस्ट दिखाता है. दिल्‍ली  के पूर्व मुख्‍य ईपीएफओ कमिश्‍नर वीएन शर्मा बताते हैं कि उमंग ऐप पर नेशनल पेंशन स्‍कीम के विकल्‍प पर जाना होगा. जहां से पेंशन योजना का विकल्‍प होगा, यहीं से इस सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज