लाइव टीवी

नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी! करोड़ों EPF खाताधारकों के लिए EPFO ने शुरू की नई सर्विस

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 2:47 PM IST
नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी! करोड़ों EPF खाताधारकों के लिए  EPFO ने शुरू की नई सर्विस
65 लाख पेंशन लेने वाले लोगों के लिये पेंशन पेमेंट ऑर्डर जैसे पेंशन से जुड़े दस्तावेज डिजिलॉकर में डाउनलोड करने की भी सुविधा शुरू हुई

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शुक्रवार को औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों को अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) हासिल करने के लिए लिये ऑनलाइन सुविधा पेश की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 2:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शुक्रवार को औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों को अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) हासिल करने के लिए लिये ऑनलाइन सुविधा पेश की है. इससे कर्मचारी खुद से ही ऑनलाइन तरीके से यूएएन प्राप्त कर सकेंगे और इसके लिए उन्हें अपने एम्पलॉयर पर निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी. आपको बता दें कि मौजूदा सयम में कर्मचारियों को यूएएन के लिये एम्पलॉयर के जरिये आवेदन करना होता है. अब EPFO की वेबसाइट से इसे खुद ही बनाया जा सकता है. इससे उन्हें नौकरी बदलने पर पीएफ ट्रांसफर का क्लेम करने की जरूरत नहीं होगी. एक कर्मचारी का यूएएन नंबर पूरी जिंदगी में एक ही रहता है. अब कर्मचारी अपना यूएएन नंबर सीधे ईपीएफओ की वेबसाइट से ले सकता है. जिससे वह पीएफ, पेंशन और लाइफ इंश्योरंस के फायदे के लिए रजिस्टर होता.

65 लाख पेंशनभोगियों को खास सुविधा-कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 65 लाख पेंशन लेने वाले लोगों के लिये पेंशन पेमेंट ऑर्डर जैसे पेंशन से जुड़े दस्तावेज डिजिलॉकर में डाउनलोड करने की भी सुविधा शुरू की है. ईपीएफओ ने इसके लिए नेशनल ई गवर्नेंस डिवीजन के साथ समझौता किया है. यह ईपीएफओ की तरफ से पेपरलैस सिस्टम की ओर एक कदम है.

ये भी पढ़ें: खुलासा! कश्मीर नहीं पाकिस्तानियों को चाहिए खाना, बेरोज़गारी-महंगाई से जूझ रहे लोग
रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने की भी तैयारी-हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि EPFO पेंशन की उम्र सीमा को 58 साल से बढ़ाकर 60 साल कर सकता हैं. इसके लिए EPF Act 1952 में बदलाव की तैयारी की जा रही है. इसे बदलने के पीछे बड़ा कारण दुनियाभर में तय की गई उम्र को बताया जा रहा है.



दुनिया के ज्यादातर पेंशन फंड में पेंशन की उम्र 65 साल तय की गई है, इसीलिए इसे बदलने की तैयारी है. अगर ईपीएफओ यह कदम उठाता है तो नौकरीपेशा लोगों की रिटायरमेंट उम्र भी 2 साल बढ़ सकती है. बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद प्रस्ताव कैबिनेट अप्रूवल के लिए लेबर मिनिस्ट्री को भेजा जाएगा.


Loading...

ये भी पढ़ें: SBI ने 42 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! ये SMS खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 8:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...