होम /न्यूज /व्यवसाय /आपके PF का पैसा हो जाएगा डबल! अगले 3 दिन में करना होगा ये काम

आपके PF का पैसा हो जाएगा डबल! अगले 3 दिन में करना होगा ये काम

आपके PF का पैसा हो जाएगा डबल! अगले 3 दिन में करना होगा ये काम

आपके PF का पैसा हो जाएगा डबल! अगले 3 दिन में करना होगा ये काम

अप्रैल महीना नौकरी करने वालों के लिए खास होता है. ऐसे में सिर्फ एक छोटा सा कदम उठाकर अपने पीएफ के पैसों को डबल किया जा ...अधिक पढ़ें

    नए फाइनेंशियल ईयर का पहला महीना यानी अप्रैल नौकरी करने वालों के लिहाज से काफी अहम होता है. अक्सर इस महीने में कंपनियां कर्मचारियों को प्रमोशन और इन्क्रीमेंट देती है. साथ ही, कंपनियों अपने कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव करती हैं. लिहाजा नौकरीपेशा इस मौका का फायदा उठाकर अपने पीएफ के पैसे को इसी महीने में डबल कर सकते हैं. हालांकि, उसके लिए आपको अपनी कंपनी से बात करनी होगी. आप अपनी कंपनी से पीएफ कंट्रीब्यूशन को बढ़वा सकते हैं. लेकिन ऐसे में हाथ में आने वाली सैलरी कम हो जाती है.

    आइए जानें इसके बारे में...

    कैसे डबल होगा पैसा!

    >> अगर आपकी कंपनी आपके पीएफ कंट्रीब्यूशन को बढ़ा देती है. तब पीएफ खाते में हर महीने ज्यादा पैसा पीएफ फंड में जमा होगा. अगर समय रहते पीएफ कंट्रीब्यूशन को बढ़ाया जाए तो रिटायरमेंट के वक्त आपका फंड डबल हो सकता है. ये भी पढ़ें- PF और PPF का सवाल अब नहीं करेगा परेशान! फटाफट जानें इससे जुड़ी सभी बातें

    News18 Hindi

    >> मौजूदा वक्त में एम्प्लॉइज प्रोविडेंट फंड यानी EPF पर 8.65 फीसदी ब्‍याज मिलता है. पीएफ कंट्रीब्‍यूशन बढ़ाने से आपकी पीएफ राशि पर मिलने वाला ब्याज भी अधिक होगा.

    >> अगर कोई भी कर्मचारी अपने मासिक योग को दोगुना करा ले तो उसके पीएफ फंड की राशि खुद ब खुद दोगुनी हो जाएगी.

    >> मान लीजिए मौजूदा व्यवस्था में बेसिक सैलरी पर 12 फीसदी पीएफ का योगदान होता है. लेकिन, अगर कर्मचारी इसे बढ़वा कर 24 फीसदी कर ले तो उसका पीएफ फंड भी दोगुना हो जाएगा

    मिलेगा चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा

    >> पीएफ फंड दोगुना तेजी से बढ़ने के अलावा आपको इसे पर डबल ब्याज का भी फायदा मिलेगा. दरअसल, पीएफ पर ब्याज की गणना चक्रवृद्धि ब्याज फार्मूला से होती है.

    आपके PF का पैसा हो जाएगा डबल! अगले 3 दिन में करना होगा ये काम

    >>इसे कंपाउंडिंग इंटरेस्ट भी कहा जाता है. ऐसी स्थिति में फंड दोगुना जमा होगा और हर साल ब्याज पर ब्याज का फायदा भी मिलेगा. इस तरह आपके रिटायरमेंट के लिए मोटा फंड तैयार होगा.

    क्या कहता है नियम

    >> EPFO का नियम हर कर्मचारी को यह छूट देता है कि वो अपनी कंपनी से कहकर अपना पीएफ कंट्रीब्यूशन बढ़वा सकता है. इम्‍पलाई प्रॉविडेंट फंड एक्‍ट के तहत उसे यह छूट दी जाती है.

    >> नियम के मुताबिक, प्रोविडेंट फंड में बेसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी कर्मचारी के हिस्से में जमा होता है. वहीं, इतना ही हिस्सा कंपनी की ओर से कर्मचारी के खाते में जमा कराया जाता है.

    >> नियम के अनुसार, कोई भी कर्मचारी अपने मंथली कंट्रीब्‍यूशन को बेसिक सैलरी के 100 फीसदी तक बढ़वा सकता है.

    ये भी पढ़ें: PF और PPF का सवाल अब नहीं करेगा परेशान! फटाफट जानें इससे जुड़ी सभी बातें

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Epfo, EPFO account, EPFO proposal, EPFO subscribers, EPFO website, UP Board Results

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें