लाइव टीवी

कुछ ही घंटों में सीधे बैंक खाते में पहुंचेगा आपके PF का पैसा! जानें EPFO का नया प्लान

News18Hindi
Updated: April 21, 2019, 12:37 PM IST
कुछ ही घंटों में सीधे बैंक खाते में पहुंचेगा आपके PF का पैसा! जानें EPFO का नया प्लान
कुछ घंटों में सीधे बैंक खाते में पहुंचेगा आपके PF का पैसा! जानिए क्या है EPFO का नया प्लान

पीएफ खाते में पैसा निकालने का प्रोसेस भी आसान और फास्ट होने वाला है. अगर EPFO का नया प्लान जल्द लागू हो जाता है तो आप दफ्तर के चक्कर लगाए बिना कुछ घंटों के दौरान ही पैसा निकाल पाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2019, 12:37 PM IST
  • Share this:
नौकरी करने वालों के लिए अपने प्रोविडेंट फंड का पैसा निकालना पहले के मुकाबले में आसान हो गया है. इसकी मुख्य वजह ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट सुविधा का शुरू होना है. पीएफ खाते में पैसा निकालने का प्रोसेस भी आसान और फास्ट होने वाला है. अगर EPFO का नया प्लान जल्द लागू हो जाता है तो आप दफ्तर के चक्कर लगाए बिना कुछ घंटों के दौरान ही पैसा निकाल पाएंगे. आपको बता दें कि मौजूदा समय में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पीएफ का पैसा निकाला जाता है. फॉर्म जमा होने के करीब 5 से 10 दिन में ईपीएफओ आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देगा. इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस (SMS) के जरिए भी मिल जाएगी. ध्यान रहे अगर आपका ईपीएफ खाता आधार से लिंक है तो ही आप ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आइए जानें इससे जुड़ी सभी काम की बातें...

EPFO की बड़ी तैयारी- मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, ईपीएफओ सेटलमेंट को जल्दी पूरा करने की तैयारी हो रही है. नए सिस्टम के बाद खाताधारक के अप्लाई करने के कुछ घंटों के दौरान ही पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.



इसके लिए EPFO और बैंकों के साथ बेहतर बैंकिंग सिस्टम बानने को लेकर बातचीत जारी है. मौजूदा समय में फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया के लिए बैंक की NEFT का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पैसा बैंक अकाउंट में पहुंचने में करीब 3 कारोबारी दिन लगते हैं. (ये भी पढ़ें-इन 8 कामों के लिए निकाल सकते हैं अपने PF का पूरा पैसा, जानें इससे जुड़ी सभी बातें)

यहां जानें अप्लाई करने का तरीका


>> ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा.>> यहां अपना यूएएन (UAN) नंबर, पासवर्ड और कैप्चे डालकर लॉग-इन करें. इसके बाद मैनेज (Manage) के ऑप्शन में जाएं और चेक करें कि आपका पीएफ अकाउंट का KYC पूरा है. इसके बाद ऑनलाइन सर्विस (Online Services) पर क्लिक करें.

>> एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा. इसमें से क्लेम (Claim) पर क्लिक करें. अपने क्लेम फॉर्म को सबमिट करने के लिए Proceed For Online Claim पर क्लिक करें.



>> ऑनलाइन क्लेम फॉर्म सब्मिट करने के लिए आपको ऑप्शन चुनना होगा. इनमें ‘I Want To Apply For’ में जाएं.

>> इसमें से full EPF Settlement, EPF Part withdrawal (loan/advance) या pension withdrawal के ऑप्शन हैं. जो ऑप्शन आपको चुनना है उस पर क्लिक करें.

>> इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी के जरिए इसे वेरिफाई किया जाएगा. ओटीपी दर्ज करते ही आपकी ऐप्लीकेशन ईपीएफओ के पास पहुंच जाएगी.

ये भी पढ़ें-सरकारी कर्मचारियों के GPF खाते पर हुआ फैसला! 30 जून तक इतना मिलेगा ब्याज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 21, 2019, 12:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर