• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Post Office ने निकाली हैं भर्तियां, अगर आप हैं 10वीं या 12वीं पास तो ऐसे करें आवेदन, जानें कितना होगा वेतन

Post Office ने निकाली हैं भर्तियां, अगर आप हैं 10वीं या 12वीं पास तो ऐसे करें आवेदन, जानें कितना होगा वेतन

पोस्ट ऑफिस में कई पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय डाक विभाग ने पोस्ट असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ के कैडर में वैकेंसी निकाली हैं. आप इन पदों के लिए इंडिया पोस्‍ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) कोरोना संकट के बीच आपको सरकारी नौकरी पाने का मौका (Government Job Opportunity) दे रहा है. दरअसल, डाक विभाग ने कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. भारतीय डाक विभाग के पंजाब सर्कल ने पोस्ट असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ के कैडर में वैकेंसी निकाली हैं. अगर आप इनमें से किसी के लिए आवदेन करना चाहते हैं तो इंडिया पोस्‍ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख (Deadline) 18 अगस्त 2021 है.

    उम्मीदवार सीधे https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx पर विजिट करके अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप नोटिफिकेशन देखना चाहते हैं तो इस https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/Recruitment/IP_09072021_Punjab.pdf लिंक पर देख सकते हैं. डाक विभाग में कुल 57 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

    ये भी पढ़ें- Bank FD पर अच्‍छे रिटर्न के साथ मिलते हैं 5 बड़े फायदे, जानें क्यों करना चाहिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश

    जानें किस पद पर कितनी हैं वैकेंसी
    डाक विभाग के पंजाब सर्कल में पोस्टल असिस्टेंट के लिए 45 पद पर नियुक्तियां की जानी हैं. वहीं, सॉर्टिंग असिस्टेंट के लिए 9 पद खाली हैं. इसके अलावा मल्टी टास्किंग स्टाफ के 3 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

    क्‍या होनी चाहिए आवेदक की योग्‍यता
    पोस्टल असिस्टेंट या सॉर्टिंग असिस्टेंट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या इसके समकक्ष होना चाहिए. साथ ही आवेदक को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज का सार्टिफिकेट भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मिला होना चाहिए. वहीं, मल्टी-टास्किंग स्टाफ के लिए 10वीं पास होना जरूरी है. साथ ही स्थानीय भाषा का ज्ञान भी बेहद जरूरी है.

    ये भी पढ़ें- Pre-Approved ऑफर के बाद भी कई ग्राहकों को नहीं मिलता है Credit Card, जानें इसकी वजह

    आवेदक की उम्र 27 साल तक हो
    पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट के लिए आवेदक की उम्र 18 से 27 साल होनी चाहिए. वहीं, मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए 18 से 25 साल होनी चाहिए. नियमों के मुताबिक आरक्षित आवेदकों को उम्र में छूट दी जाएगी. असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट पद के लिए वेतन 25500- 81100 रुपये तक दिया जाएगा. वहीं, मल्टी टास्किंग स्टाफ के कैंडिडेट्स को 18000 से 56900 रुपये तक वेतन दिया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन