होम /न्यूज /व्यवसाय /नई नौकरी और लाखों रुपये सैलरी, मंदी व छंटनी के दौर में IIT प्लेसमेंट में मोटे पैकेज ऑफर कर रही हैं टेक कंपनियां 

नई नौकरी और लाखों रुपये सैलरी, मंदी व छंटनी के दौर में IIT प्लेसमेंट में मोटे पैकेज ऑफर कर रही हैं टेक कंपनियां 

IIT दिल्ली, बॉम्बे, मद्रास, रुड़की समेत कई संस्थानों में कैंपस प्लेसमेंट चल रहा है.

IIT दिल्ली, बॉम्बे, मद्रास, रुड़की समेत कई संस्थानों में कैंपस प्लेसमेंट चल रहा है.

आईआईटी में प्लेसमेंट टीमों ने कहा कि फ्लिपकार्ट 26-33 लाख रुपये में डेटा साइंस और प्रोडक्ट मैनेजर की नौकरी दे रही है. I ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

IIT बॉम्बे, दिल्ली, मद्रास, कानपुर, BHU, रुड़की में कई कंपनियां प्लेसमेंट के लिए पहुंची.
ये कंपनियां औसतन ₹15-20 लाख रुपये सालाना सैलरी ऑफर कर रही हैं.
छंटनी के चलते कई कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आईआईटी नहीं पहुंची हैं.

नई दिल्ली. देश में कुछ टेक कंपनियों ने मंदी और बिजनेस प्रभावित होने का हवाला देकर कई कर्मचारियों की छंटनी कर दी. लेकिन इस बीच अब कई दिग्गज स्टार्टअप्स और ई-कॉमर्स कंपनियां नई भर्तियों के लिए आईआईटी का रूख कर रही हैं. प्लेसमेंट के लिए इन टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में पहुंची कंपनियों ने स्टूडेंट्स को मोटे पैकेज ऑफर किए हैं, ये सालाना पैकेज ₹15-35 लाख रुपये है. इंडस्ट्री के जानकारों ने कहा कि चुनौतियों के बीच अपनी टीम के आकार को बढ़ाने के लिए ये कंपनियां नई भर्ती कर रही हैं.

आईआईटी में प्लेसमेंट टीमों ने कहा कि फ्लिपकार्ट 26-33 लाख रुपये में डेटा साइंस और प्रोडक्ट मैनेजर की नौकरी दे रही है. IIT गुवाहाटी के अनुसार, 2023 बैच के उम्मीदवारों की भर्ती के लिए लगभग 78 स्टार्टअप ने पंजीकरण कराया है.

ये भी पढ़ें- छंटनी ने फिर छीनी नौकरी, इस टेक कंपनी ने 100 से ज्यादा कर्मचारियों को जॉब से निकाला

फ्लिपकार्ट पहुंची IIT दिल्ली और बॉम्बे
फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा, “हम सप्लाई चेन एनालिटिक्स और प्रोडक्ट और बिजनेस डेवलपमेंट जैसी भूमिकाओं के लिए कैंपस हायरिंग के लिए कॉलेजों के साथ जुड़ रहे हैं. हमने IIT बॉम्बे, दिल्ली, मद्रास, कानपुर, BHU, रुड़की, हैदराबाद और गुवाहाटी सहित देश भर के बिजनेस स्कूलों और इंजीनियरिंग परिसरों का भी दौरा कर रहे हैं.

आईआईटी मद्रास के अनुसार, स्पेसटेक स्टार्टअप अग्निकुल, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता एथर एनर्जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म एबैकस एआई और फिनटेक फर्म रेजर पे ने गुरुवार से शुरू हुए प्लेसमेंट सीजन के पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. फूड डिलीवरी कंपनी ज़ोमैटो, फिनटेक प्लेटफॉर्म नवी, स्लाइस, ज़ूपी और ग्रो, और सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो भी भर्ती के लिए आईआईटी
तक पहुंच गए हैं.

ये भी पढ़ें- नौकरी जाने पर कंपनी से मिले पैसों पर कैसे लगता है टैक्‍स, एक्‍सपर्ट से समझें इसे बचाने का तरीका

मंदी की आशंका से कुछ कंपनियों दौरा टाला
टाइगर ग्लोबल समर्थित फिनटेक जार अपने पहले कैंपस प्लेसमेंट के लिए आईआईटी बीएचयू का दौरा कर रहा है. जार रि-लोकेशन बेनेफिट के साथ-साथ ₹15-20 लाख वेतन की पेशकश कर रहा है. हालांकि, वैश्विक मंदी की आशंका के चलते फंडिंग की कमी के कारण कुछ शीर्ष रिक्रूटर्स आईआईटी के प्लेसमेंट सीजन शामिल नहीं हो रहे हैं. दरअसल, स्टार्टअप सेक्टर ने पिछले एक साल में करीब 20,000 कर्मचारियों की छंटनी की है. एडटेक की दिग्गज कंपनी बायजू इस बार आईआईटी का दौरा नहीं करने की संभावना है.

एक शख्स ने बताया कि उड़ान, जिसने पिछले साल आईआईटी ग्रेजुएट्स को हायर किया था लेकिन अब इसने भी हायरिंग पर रोक लगा दी है. हालांकि, कंपनी ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

Tags: E-commerce firm Flipkart, Employment News, Employment opportunities, IIT Bombay

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें