डिश टीवी और एयरटेल के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, इस महीने के बाद बदल सकता है आपका कनेक्शन

इस महीने के अंत तक भारत की दो प्रमुख डीटीएच कंपनियों के विलय खबर आ रही है. भारती एयरटेल एस्सेल ग्रुप के डिश टीवी को जल्द खरीद लेगा.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 3:05 PM IST
डिश टीवी और एयरटेल के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, इस महीने के बाद बदल सकता है आपका कनेक्शन
दो प्रमुख डीटीएच कंपनियों का विलय
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 3:05 PM IST
इस महीने के अंत तक भारत की दो प्रमुख डीटीएच (DTH) कंपनियों का विलय हो सकता है. एस्सेल ग्रुप के डिश टीवी को जल्द ही भारती एयरटेल (Bharti Airtel) खरीद लेगा. इस विलय के बाद एयरटेल डिजिटल टीवी देश की सबसे बड़ी डीटीएच (DTH) कंपनी बन जाएगी. विलय के बाद कंपनी टाटा स्काई और जियो को टक्कर देगी. बता दें कि इसी महीने रिलायंस भी अपनी गीगाफाइबर सर्विस को कमर्शियल तरीके से शुरु करने की तैयारी कर रहा है.

एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल ने इस साल मार्च में देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनी डिश टीवी का विलय करने के लिए बातचीत शुरू की थी. अब यह बातचीत अपने आखिरी दौर में है, जिसकी घोषणा दोनों कंपनियां संयुक्त तौर पर इस महीने के अंत तक कर सकती हैं.

जियो ने डेन केबल नेटवर्क और हैथवे में खरीदी हुई है हिस्सेदारी 
रिलायंस जियो ने हाल ही में देश की दो सबसे बड़ी केबल टीवी कंपनियां- डेन नेटवर्क (Den Network) और हैथवे केबल एंड डाटाकॉम (Hathway Cabel & Datacom) में प्रमुख हिस्सेदारी खरीद ली है. मित्तल अब डीटीएच में भी जियो को कड़ी टक्कर देने के मूड बना चुके हैं.

ये भी पढ़ें: अब इन शहरों में खरीद सकते हैं मोदी सरकार का सस्ता AC

डीटीएच की सबसे बड़ी कंपनी डिश टीवी 
दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा सितंबर 2018 के आंकड़ों के मुताबिक डिश टीवी की बाजार में 37 फीसदी हिस्सेदारी है. दूसरे नंबर पर टाटा स्काई (27 फीसदी) और तीसरे नंबर पर एयरटेल डिजिटल टीवी (24 फीसदी) है. अगर यह विलय होता है तो फिर दोनों कंपनियों के पास कुल 3.9 करोड़ ग्राहक हो जाएंगे. इसके बाद कंपनी की बाजार में हिस्सेदारी बढ़कर 61 फीसदी हो जाएगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: FD नहीं पोस्ट ऑफिस की स्कीम में करें निवेश मिलगा डबल ब्याज

ये भी पढ़ें: 1 करोड़ रुपये जीतने का मौका, बस करना होगा ये काम!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 1:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...