जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल के घर और दफ्तर पर ED के छापे

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 2:30 PM IST
जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल के घर और दफ्तर पर ED के छापे
जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल के घर और दफ्तर पर ED के छापे

दिवालिया हो चुकी एविएशन कंपनी जेट एयरवेज (Jet Airways) के फाउंडर नरेश गोयल के घर और दफ्तर पर ED (Enforcement Directorate) की छापेमारी हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 2:30 PM IST
  • Share this:
दिवालिया हो चुकी एविएशन कंपनी जेट एयरवेज (Jet Airways) के फाउंडर नरेश गोयल के घर और दफ्तर पर ED (Enforcement Directorate) की छापेमारी हो रही है. आपको बता दें कि 18,000 करोड़ रुपए के फ्रॉड के मामले में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (Serious Fraud Investigation Office) जांच कर रहा है. इससे पहले गुरुवार को नरेश गोयल ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका वापस लेने की अर्जी लगाई थी. नरेश गोयल के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी है. इसे दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए गोयल ने विदेश जाने की इजाजत मांगी थी. लेकिन, कोर्ट ने पिछले महीने कहा था कि विदेश जाना चाहें तो 18 हजार करोड़ रुपए की गारंटी देनी होगी. अब गोयल याचिका वापस लेना चाहते हैं.

विदेश जाने पर लग चुकी हैं रोक- नरेश गोयल का कहना है कि 18,000 करोड़ रुपए के फ्रॉड के मामले में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआईओ) जांच कर रहा है. इसीलिए उनके विदेश जाने पर रोक लगी हुई है.

क्या है मामला-जेट एयरवेज में वित्तीय अनियमितताएं पाने जाने की वजह से कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री ने गोयल के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था. मंत्रालय ने एसएफआईओ को जांच के आदेश दिए थे.

>> एक दौर में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन रही जेट एयरवेज दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है. आर्थिक संकट की वजह से अप्रैल में संचालन बंद हो गया था.

जेट एयरवेज के दफ्तर पर लगा ताला (फाइल फोटो)


>> लोन रीस्ट्रक्चरिंग प्लान के तहत नरेश और अनीता ने मार्च में जेट के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था. नरेश गोयल ने चेयरमैन का पद भी छोड़ दिया था.

ये भी पढ़ें-Jet Airways शुरू होने की उम्मीद खत्म, अब उठाया जाएगा ये कदम
Loading...

कौन है नरेश गोयल-बीकॉम पास नरेश गोयल ने 1967 में एक ट्रैवल एजेंसी में 300 रुपये मासिक वेतन पर पहली नौकरी शुरू की. इराक, जॉर्डियन एयरलाइन के रीजनल मैनेजर की नौकरी की. रिजर्वेशन, सेल्स मैनेजर का काम किया. 1991 में ओपन स्काई पॉलिसी के बाद एयरलाइन का आवेदन दिया.

>> 5 मई 1993 को जेट का आगाज हुआ. पहले साल 7 लाख 30 हजार यात्रियों को सफर, 2005 में विदेशी उड़ानों की शुरुआत की. एयरलाइन का सालाना टर्नओवर 2009 में 14 अरब डॉलर तक पहुंच गया. गोयल देश के 20 सबसे अमीरों में शामिल हो गए. 27 साल पहले नरेश व अनीता गोयल ने जेटएयरवेज बनाई.

ये भी पढ़ें-'जेट एयरवेज का ऑपरेशन बंद होने से बेरोज़गार हुए 16 हजार परमानेंट कर्मचारी'

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 2:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...