लाइव टीवी

AirAsia मामला : ED ने CEO समेत एयरलाइन के सभी बड़े अधिकारियों को समन भेजा

भाषा
Updated: January 16, 2020, 3:47 PM IST
AirAsia मामला : ED ने CEO समेत एयरलाइन के सभी बड़े अधिकारियों को समन भेजा
ED ने एयर एशिया के सीईओ को पूछताछ के लिये बुलाया

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कंपनी और इसके अधिकारियों के खिलाफ 2018 में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (Prevention of Money Laundering Act, PMLA) के तहत मामला दर्ज किया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundring) के एक मामले में पूछताछ के लिए एयर एशिया (Air Asia) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) टोनी फर्नांडीस (Tony Fernandes) समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को समन जारी किया है. अधिकारियों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी.

ईडी (ED) ने कंपनी और इसके अधिकारियों के खिलाफ 2018 में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (Prevention of Money Laundering Act, PMLA) के तहत मामला दर्ज किया था. अधिकारियों ने कहा कि फर्नांडीस को पूछताछ के लिए 20 जनवरी को बुलाया गया है. इसके बाद अन्य अधिकारियों को उपस्थित होने के लिए कहा गया है.अधिकारियों ने कहा कि जांच को आगे बढ़ाने के लिए नए समन जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: अब चुटकियों में बदलें आधार कार्ड में अपने घर का पता! UIDAI ने वीडियो जारी कर बताया सबसे आसान तरीका

क्या है आरोप?

एयर एशिया पर आरोप है कि उसने अपनी भारतीय अनुषंगी एयर एशिया इंडिया लिमिटेड को अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस दिलाने के लिए सरकारी नीतियों को गलत तरीकों से प्रभावित करने की कोशिश की है. ईडी की जांच इसी आरोप से जुड़ी है. इस आरोप के मद्देनजर सीबीआई की प्राथमिकी दर्ज होने के बाद ईडी ने जांच शुरू की. विदेशी विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत भी इस मामले में ईडी की जांच चल रही है.

जून 2018 में ED ने एयरएशिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच का दायरा बढ़ाया. इससे पहले ED ने एयरलाइन को FDI की मंजूरी देने वाले पेपर कॉमर्स मिनिस्ट्री से हासिल किए. CBI की FIR के मुताबिक, एयरएशिया ने नियमों का उल्लंघन 2013 से 2016 तक किया. जून 2016 में सरकार ने इंडियन एयरलाइन पर विदेशी एयरलाइन कंपनी के मालिकाना हक से जुड़े नियमों में राहत दे दी.

ये भी पढ़ें:-घर खरीदारों को LIC का तोहफा! 6 महीने नहीं देनी होगी घर की EMI, ऐसे उठाए फायदा
HDFC बैंक का है क्रेडिट कार्ड तो 2 दिन में निपटा लें काम, बंद रहेगी ये सर्विस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 3:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर