• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • गोवा गुटखा किंग जगदीश जोशी का बेटा सचिन गिरफ्तार, ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ के बाद की कार्रवाई

गोवा गुटखा किंग जगदीश जोशी का बेटा सचिन गिरफ्तार, ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ के बाद की कार्रवाई

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गोवा गुटखा किंग जगदीश जोशी के बेटे को गिरफ्तार कर लिया है.  (फाइल फोटो)

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गोवा गुटखा किंग जगदीश जोशी के बेटे को गिरफ्तार कर लिया है. (फाइल फोटो)

विजय माल्या (Vijay Mallya) के बंगले में रहने वाले कारोबारी और फिल्म एक्टर सचिन जोशी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने फर्जीवाड़ा करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तारी से पहले सचिन जोशी से ईडी की मुंबई ब्रांच में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में कई घंटे पूछताछ की गई.

  • Share this:

    शंकर आनंद

    नई दिल्‍ली. गोवा गुटखा किंग (Goa Guthkha King) के नाम से पहचाने जाने वाले उद्यमी जगदीश जोशी के बेटे सचिन जोशी (Sachin Joshi) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तारी से पहले ईडी ने मुंबई ब्रांच में सचिन से कई घंटे पूछताछ की. ईडी के सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान के रहने वाले सचिन जोशी को ओमकार बिल्डर से जुड़े करीब 100 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) मामले में रविवार सुबह पूछताछ के लिए बुलाया गया. ईडी ने 7 घंटे की पूछताछ के दौरान जब पाया कि सचिन सही जानकारी नहीं दे रहा है तो उसे औपचारिक तौर पर गिरफ्तार कर लिया गया.

    सचिन जोशी की गिरफ्तारी के बाद ईडी की मुंबई ब्रांच के नजदीकी थाने और उसके परिजनों को इसकी जानकारी दे दी गई. सचिन जोशी को आज मुंबई में स्थानीय कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा, जहां उसकी रिमांड की मांग की जाएगी. रिमांड मिलने पर ईडी घोटाला मामले में आगे की पूछताछ करेगा. ईडी के मुताबिक, पिछले महीने झोपड़पट्टी पुनर्वास योजना से संबंधित स्‍कीम में फर्जीवाड़े को अंजाम देने वाले ओमकार बिल्डर के मालिक कमल गुप्ता और प्रबंध निदेशक बाबूलाल वर्मा को गिरफ्तार किया गया था. उनसे हुई पूछताछ में सचिन जोशी के बारे में काफी अहम सबूत और बयान मिलने के बाद रविवार शाम को उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

    ये भी पढ़ें- गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान! अब तक वंचित रहे इस राज्‍य के किसानों को PM-KISAN के तहत मिलेंगे 18,000 रुपये

    पहले भी विवादों में रहा है सचिन जोशी
    सचिन जोशी साउथ इंडिया की कई फिल्मों के साथ ही कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चुका है. उसके पिता जगदीश जोशी गोवा गुटखा किंग के नाम से जाने जाते हैं. सचिन जोशी ने भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या के गोवा के विवादास्पद बंगले को पिछले साल खरीद लिया था. नीलामी के दौरान उस बंगले के लिए सचिन जोशी ने करीब 73 करोड़ रुपये चुकाए थे. इसके बाद सचिन जोशी का नाम बहुत तेजी से चर्चा में आया था.

    ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने 4 लेबर कोड्स के तहत श्रम नियमों को दिया अंतिम रूप, जल्‍द किए जाएंगे लागू

    जगदीश जोशी भी रह चुके हैं विवादों में
    सचिन जोशी के पिता जगदीश जोशी पर साल 2001 में अपनी बेटी के प्रेमी की हत्या का आरोप लगा था. साथ ही उनको लेकर सबसे ज्यादा चर्चा 2004 में तक हुई थी, जब जगदीश जोशी का नाम अंडरवल्ड डॉन दाउद इब्राहिम और उसके भाई अनिस इब्राहिम के साथ जुडा था. जगदीश जोशी पर ये आरोप लगा था कि वह अंडरवल्ड का पैसा गुटखा बनाने वाली फैक्ट्री में निवेश करते थे. इसके बाद जगदीश जोशी समेत कई आरोपियों के खिलाफ मकोका के तहत मामला भी दर्ज किया गया था. हालांकि, काफी विवादों में रहने के बाद जगदीश जोशी को राहत मिल गई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज