लाइव टीवी

ऐसे ऑनलाइन ट्रांसफर करें अपना EPF अकाउंट, बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स

News18Hindi
Updated: December 27, 2019, 6:33 AM IST
ऐसे ऑनलाइन ट्रांसफर करें अपना EPF अकाउंट, बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स
ऑनलाइन प्रोविडेंट फंड ट्रांसफर करना आसान है.

कोई भी व्यक्ति ऑनलइन और ऑफलाइन तरीके से अपना EPF अकाउंट ट्रांसफर कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 27, 2019, 6:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपने नौकरी बदली है तो एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (Employee Providen Fund) का पैसा पुराने नियोक्ता में से नए नियोक्ता में ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं. अगर आप इस फंड को ऑनलाइन ट्रांसफर करना चाहते हैं तो मेंबर ई-सेवा पोर्टल (e-Sewa Portal) की मदद से आसानी से यह काम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या प्रक्रिया है.

इसके लिए सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि क्या आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर ई-सेवा पोर्टल पर एक्टिवेट है या नहीं.  आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि आपका नाम, कॉन्टैक्स डिटेल्स, मैरिटल स्टैटस आदि आपके प्रोफाइल में अपडेट है या नहीं. इसके लिए आपको ई-सेवा पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा.

ये भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल के लिए हो जाएं तैयार, तेल कंपनियां इतने रुपये बढ़ाने जा रहीं दाम


आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा ई-सेवा पोर्टल पर आपका बैंक अकाउंट नंबर, IFSC और आधार डिटेल्स कहीं गलत तो नहीं है. आपको यह भी देखना है कि आपके नियोक्ता और UIDAI ने आधार और बैंक अकाउंट को डिजिटली अप्रुव किया है या नहीं. आप मैनेज टैब में जानर केवाईसी विकल्प पर क्लिक कर इसे देख सकते हैं.

ऑनलाइन ट्रांसफर फॉर्म सबमिट करने के दौरान, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. ऑनलाइन ट्रांसफर फॉर्म भरते समय आपको ये भी जानकारी देनी होगी की इसे पुराना नियोक्ता या नया नियोक्ता प्रमाणित करेगा.

अपना ईपीएफ अकाउंट कैसे ट्रांसफर करें>> ऑनलाइन EPF ट्रांसफर करने के लिए आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.

>> इसके बाद ऑनलाइन सर्विस टैब के नीचे 'One Member-one EPF Account Transfer Request' पर क्लिक करना होगा.

>> इसके बाद एक नया वेबपेज खुलेगा. इस वेबपेज पर आपको व्य​क्तिगत जानकारी और नया ईपीएफ अकाउंट दिखाई देगा, जहां आप फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं. आपको अपना मौजूदा ईपीएफ अकाउंट भरना होगा, जिसे आप सैलरी स्लिप से देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नए साल में आम आदमी पर पड़ेगी महंगाई की मार, रोजमर्रा की ये चीजें हो सकती हैं महंगी



>> इसके बाद आपको ये सेलेक्ट करना होगा कि आपका पहला नियोक्त या मौजूदा नियोक्ता अटेस्ट करेगा. आप अपने मौजूदा ​HR​ डिपार्टमेंट से इस बारे में पता कर सकते हैं.

>> अगले स्टेप में आपको अपना EPF अकाउंट नंबर यानी मेंबर ID भरना होगा. अगर आपका EPF अकाउंट किसी अन्य यूएएन नंबर से लिंक है तो इसके लिए आपको यही नंबर भरना होगा.

>> इसके बाद आपको 'Get Details' पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर ईपीएफ अकाउंट संबंधी जानकरी दिखाई देगी.

>> अगले स्टेप में आपको उस ईपीएफ अकाउंट को चुनना होगा, जहां आपको पैसे ट्रांसफर करना होगा.

>> इस अकाउंट को चुनने के बाद​ फिर आपको 'Get OTP' पर क्लिक करेंगे.

ये भी पढ़ें: साल 2019 में PF नियमों में हुए ये बड़े बदलाव, जानें आपको क्या होगा फायदा?

जब एक बार यह फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट कर लेते हैं तो आपको ट्रैकिंग आईडी मिल जाएगा और एक फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में जेनरेट होगा. आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं.

कैसे EPF ट्रांसफर प्र​क्रिया को ट्रैक करें
मेंबर ई-सेवा पोर्टल की मदद से आप ईपीएफ ट्रांसफर को ट्रैक कर सकते हैं. इस पोर्टल पर आपको 'ट्रैक क्लेम स्टेटस' का विकल्प दिया होगा, जहां आपको क्लिक करना होगा. यह विकल्प 'ऑनलाइन सर्विस टैब' के अंदर दिया होगा. ​

ये भी पढ़ें: साल में कुछ ही महीने किया काम तो भी EPFO आपको देगा पेंशन, जानें क्या है नियम!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2019, 4:39 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर