पीएफ अकाउंट में सुधार लें ये गलतियां, तभी निकाल सकेंगे पैसे, जानिये कैसे करें ठीक

पीएफ अकाउंट में सुधार लें ये गलतियां, तभी निकाल सकेंगे पैसे, जानिये कैसे करें ठीक
यूपीएससी इस परीक्षा के माध्यम से 421 पदों पर भर्ती करने जा रहा था. (फाइल फोटो)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने बीते दो महीने में करीब 52.62 लाख पीएफ अकाउंट (PF Account) का KYC प्रक्रिया पूरा किया है. इसी दौरान लाखों अकाउंट में जरूरी जानकारियां भी अपडेट की गई हैं, ताकि कर्मचारियों को अपने अकाउंट से पैसे निकालने में कोई दिक्कत न हों.

  • Share this:
नई दिल्ली. सैलरीड कर्मचारियों के लिए कोविड-19 की मौजूदा संकट के वक्त कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) पैसों की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर रहा है. दरअसल, सरकार ने ढील दी है कि कुछ वक्त तक कोविड-19 की वजह से कर्मचारी अपने EPF अकाउंट (EPF Account) से एक तय रकम निकाल सकते हैं. इसके लिए EPFO ने भी कई कदम उठाये हैं ताकि कर्मचारी समय पर अपना पैसा निकाल सकें. EPF ने इस साल अप्रैल और मई में करीब 52.62 लाख अकाउंट की KYC (Know Your Customer) प्रक्रिया को पूरा किया है. इसमें आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट जैसे जानकारियां अपडेट की गई हैं.

EPFO ने हाल ही में कहा है, 'ऑनलाइन सर्विसेज की उपलब्धता को बढ़ाने के लिये हमने 52.62 लाख सब्सक्राइबर्स का KYC अपडेट किया है. यह अप्रैल और मई 2020 में पूरा किया गया है.'

EPF अकाउंट में जरूरी जानकारी अपडेट करने का मौका
इसके अतिरिक्त, EPFO सब्सक्राइबर्स (EPFO Subscribers) को EPF अकाउंट से जुड़ी गलतियों को ठीक करने का भी मौका दे रहा है. इस सुविधा के तहत पिछले दो महीने में 4.81 लाख नाम, 2.01 लाख जन्मतिथि और 3.70 लाख आधार नंबर में बदलाव किया गया है. आइये जानते हैं कि कैसे इन्हें ठीक कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें:  भूल जाए नौकरी की टेंशन! लॉकडाउन में इस बिजनेस हर महीने होगी 1.5 लाख की कमाई



स्टेप 1: इसके लिए सबसे पहले आपको EPFO पोर्टल (EPFO Portal) पर लॉगिन करना होगा. लॉगिन के लिये जरूरी है कि आप इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड हों. अगर आप अभी त​क रजिस्टर्ड नहीं है तो 'Activate UAN' पर क्लिक करें. ये विकल्प आपको उसी पेज पर नीचे की तरफ दी होगी.

स्टेप 2: जब एक बार आपने EPFO पोर्टल (EPFO Portal) पर लॉगिन कर लिया है तो यहां आपको 'Manage' के विकल्प पर क्लिक करना होगा. फिर इसमें आपको 'Modify Basic Details' पर क्लिक करना होगा. ध्यान रखें कि अगर आपने पहले ही आधार नंबर (Aadhaar Number) अपडेट कर रखा है तो UAN (Universal Account Number)  प्रोफाइल में पर्सनल डिटेल्स नहीं बदल सकत हैं. इसके लिए ​सबसे पहले आपको आधार कार्ड पर वो जानकारी अपडेट (Aadhaar Update) करनी होगी.

यह भी पढ़ें: इन बैंकों में कराएं FD जल्दी होगा आपका पैसा डबल,सरकारी बैंकों से दोगुना ब्याज

स्टेप 3: इस मोडिफिकेशन पेज पर जाने के बाद दिये गये स्लॉट में आधार नंबर डालें. इसके बाद आपको नाम, जेंडर, जन्मतिथि अपडेट करनी होगी. ये सभी जानकारियां आपके आधार कार्ड जैसे ही देनी होगी.

स्टेप 4: अपनी तरफ से जानकारी अपडेट करने के बाद 'Pending Request' का विकल्प देखेंगे. दरअसल, आपके द्वारा किये गये अपडेट को आपके नियोक्ता द्वारा भी वेरिफाई करना होता है. इसके लिए आपको कुछ नहीं करना होगा. आपके नियोक्ता के पास वेरिफाई रिक्वेस्ट अपने आप चला जायेगा. अगर आपने कोई जानकारी गलत दे दी है तो आपको पास 'डिलीट रिक्वेस्ट' का भी विकल्प होगा.

यह भी पढ़ें: आपके खाते में कब आएंगे 500 रुपये, इस नंबर से चलेगा पता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading