लाइव टीवी

नौकरी करने वालों के लिए अब जरूरी हैं ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे अपने PF खाते से पैसे

News18Hindi
Updated: February 18, 2020, 12:36 PM IST
नौकरी करने वालों के लिए अब जरूरी हैं ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे अपने PF खाते से पैसे
आपका केवाईसी अपडेट है तो महज 3 दिन में ईपीएफओ आपके पीएफ निकासी की प्रक्रिया को प्रोसेस कर देगा.

अगर आप अपना पीएफ (PF Withdrawal) निकालना चाहते हैं और आपका केवाईसी अपडेट (KYC Update) है तो महज 3 दिन में ईपीएफओ आपके पीएफ निकासी की प्रक्रिया को प्रोसेस कर देगा. इसके बाद पीएफ का पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 12:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नौकरी करने वालों के लिए अब अपने प्रोविडेंट फंड (PF-Provident Fund) का पैसा निकालना पहले के मुकाबले में आसान हो गया है. इसके पीछे मुख्य वजह ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट सुविधा का शुरू होना है. लेकिन अभी भी 50 फीसदी ईपीएफ खाताधारक ऐसे हैं जिन्होंने अपना KYC (नो योर कस्टमर-Know Your Costumer) यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से नहीं जोड़ा है. ऐसे में खाताधारकों की मुश्किलें तब बढ़ जाती हैं. जब उन्हें पैसे ट्रांसफर या फिर निकालने होते हैं. EPFO ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी पूरी जानकारी दी है. आपको बता दें कि अगर आप अपना पीएफ निकालना चाहते हैं और आपका केवाईसी अपडेट है तो महज 3 दिन में ईपीएफओ आपके पीएफ निकासी की प्रक्रिया को प्रोसेस कर देगा. इसके बाद पीएफ का पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा.

कैसे कराएं केवाईसी- UAN में KYC कराने के लिए UAN पोर्टल का इस्तेमाल करना होगा.सबसे पहले अपने पोर्टल पर जाएं और यहां KYC का ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां पैन, आधार, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट वाले सेक्शन पर एक-एक करके क्लिक करें. अपनी जानकारी भर दें और सब्मिट कर दें.
आपका पैन और आधार इसमें जुड़ तो जाएगा. लेकिन, इसे वेरिफाई कराने के लिए आपको अपने एम्प्लॉयर से कहना होगा.एम्प्लॉयर के वेरिफाई करते ही आप ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

ईपीएफओ ने दी केवाईसी अपडेट से जुड़ी सभी जानकारी




आपको बता दें कि हर एक संस्थान आपको अलग-अलग ईपीएफ आईडी आवंटित कर देता है. ये मेंबर आईडी अलग-अलग संस्थानों के साथ आपके ईपीएफ अकाउंट की होती हैं. UAN को ईपीएफओ आवंटित करता है. इसे कंपनी के जरिये आवंटित किया जाता है. कर्मचारी को इसे एक्टिवेट करना पड़ता है. इसके लिए उसे केवाईसी की प्रक्रिया से गुजरना होता है.

ये भी पढ़ें-EPFO ने आसान किए खाते से पैसा निकालने और ट्रांसफर करने के नियम, अब घर बैठे भर सकेंगे 'Date of Exit' 



केवाईसी करने से क्या फायदा होगा- जिन पीएफ खातों में KYC डॉक्यूमेंट की प्रक्रिया पूरी हो जाती है. वह अपने पैसे आसानी से ट्रांसफर और निकाल सकता है. अगर आपके पीएफ खाते में बैंक अकाउंट की डिटेल अपडेट नहीं है तो क्लेम रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो सकती है. अगर आपने केवाइसी डॉक्यूमेंट्स जमा नहीं करा रखे हैं तो ईपीएफ सदस्य को कोई एसएमएस अलर्ट आपको नहीं मिलेगा. ईपीएफओ यूएएन पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाकर आप अपना KYC अपडेट कर सकते हैं

कैसे कराएं केवाईसी-UAN में KYC कराने के लिए UAN पोर्टल का इस्तेमाल करना होगा. सबसे पहले अपने पोर्टल पर जाएं और यहां KYC का ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां पैन, आधार, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट वाले सेक्शन पर एक-एक करके क्लिक करें.अपनी जानकारी भर दें और सब्मिट कर दें. आपका पैन और आधार इसमें जुड़ तो जाएगा. लेकिन, इसे वेरिफाई कराने के लिए आपको अपने एम्प्लॉयर से कहना होगा. एम्प्लॉयर के वेरिफाई करते ही आप ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

यूएएन से जुड़े केवाईसी में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पैन और अंशधारक का मोबाइल नंबर शामिल होते हैं.  जब पीएफ खाताधारक अपना केवाईसी यूएएन के साथ जोड़ लेता है तो वह अपने मोबाइल फोन से पीएफ अकाउंट से संबंधित जानकारी वास्तविक समय में हासिल कर सकता है.

ये भी पढ़ें-पेंशन पाने वालों के लिए बेहद जरूरी हैं इस नंबर को जानना, नहीं तो अटक सकते हैं खाते में पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 12:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर