होम /न्यूज /व्यवसाय /EPF Update: खाते में ब्याज नहीं आया है तो परेशान न हों, 10 से 15 दिनों में होगा क्रेडिट

EPF Update: खाते में ब्याज नहीं आया है तो परेशान न हों, 10 से 15 दिनों में होगा क्रेडिट

EPFO ने ई-नॉमिनेशन की अवधि बढ़ाकर अपने सब्‍सक्राइबर्स को बड़ी राहत दी है.

EPFO ने ई-नॉमिनेशन की अवधि बढ़ाकर अपने सब्‍सक्राइबर्स को बड़ी राहत दी है.

EPF Update: ईपीएफओ (EPFO) हर जोन और ऑफिस के हिसाब से खातों में ब्याज क्रेडिट कर रहा है. इसलिए, इसमें थोड़ा वक्त लग रहा ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. इम्पलाइ प्रॉविडेंट फंड यानी ईपीएफ (EPF) ने पिछले वित्त वर्ष का ब्याज क्रेडिट (Interest Credit) करना शुरू कर दिया है. देश के करीब 6.5 करोड़ सब्सक्राइबर के खाते में यह ब्याज क्रेडिट होना है. यदि आपके खाते में ब्याज की रकम क्रेडिट नहीं हुई तो 10 से 15 दिन का इंतजार कर सकते हैं.
    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ, EPFO) ने हाल ही में ब्याज क्रेडिट करने का ऐलान किया था. इसके बाद से ही लोगों को इसके ब्याज क्रेडिट के मैसेज आने लगे हैं. ईपीएफओ के सूत्रों का कहना है कि हर जोन और ऑफिस के हिसाब से खातों में ब्याज क्रेडिट हो रहा है. इसलिए, इसमें वक्त लग रहा है. अभी तक करीब 4 करोड़ खातों में ब्याज क्रेडिट हो चुका है. बाकी खातों में भी कुछ ही दिनों में ब्याज क्रेडिट हो जाएगा. ईपीएफ मामलों के जानकार चंद्रशेखर परसाई बताते हैं कि यदि 10-15 दिन बाद भी खाते में ब्याज क्रेडिट नहीं होता है तो अपने नियोक्ता या फिर सीधे ईपीएफ ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं.
    यह भी पढ़ें: Investment Tips: शेयर मार्केट में बिगनर्स हैं तो दोस्त और यूट्यूब चैनलों की सलाह से रहें दूर

    देरी के बाद भी Interest का नहीं होगा नुकसान

    ईपीएफओ हर साल मार्च से फरवरी तक का ब्याज अप्रैल में क्रेडिट कर देता है, लेकिन इस बार कोविड की वजह से इसमें देरी हो गई है. हालांकि देरी के बाद भी आपको ब्याज का नुकसान नहीं होगा. इसकी वजह है कि ईपीएफओ ने ब्याज गणना का पुराना फार्मूला ही बरकरार रखा है. यानी भले ही ब्याज क्रेडिट अभी किया जा रहा है लेकिन वह मार्च 2021 से ही क्रेडिट किया माना जाएगा. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ईपीएफओ ने 8.5 प्रतिशत ब्याज का ऐलान किया है. यानी यदि आपके खाते में फरवरी तक 1 लाख रुपए हैं तो आपके खाते में 8500 रुपए क्रेडिट किए जाएंगे.
    यह भी पढ़ें: Insurance Update: रोज योग करने पर मिलेगी बीमा प्रीमियम में छूट, जानें सबकुछ

    आपके खाते (PF Account) में जमा रकम और ब्याज का ऐसे करें पता
    EPFO ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर EPF बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है. e-Passbook का लिंक वेबसाइट के ऊपर दाएं तरफ मिलेगा. इसमें प्रोविडेंट फंड अकाउंट होल्डर को UAN नंबर और उसका पासवर्ड डालना होगा. वेबसाइट पर UAN नंबर और पासवर्ड डालने के बाद व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करें और आपको बैलेंस पता चल जाएगा. वहीं, EPF बैलेंस का पता EPFO की UMANG ऐप से भी लगा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले मेंबर पर क्लिक करें और उसके बाद UAN नंबर और पासवर्ड डालें. PF बैलेंस जानने के लिए मिस कॉल से भी पता कर सकता है. EPFO पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल देनी होगी. इसके बाद SMS से पता चलेगा कि आपके PF अकाउंट में कितना बैलेंस है.

    Tags: Employees’ Provident Fund (EPF), Epf passbook, EPFO account, EPFO subscribers, PF balance, Saving in PF

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें