• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • FM निर्मला सीतारमण ने आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना का किया विस्‍तार, जानें अब कब तक मिलता रहेगा फायदा

FM निर्मला सीतारमण ने आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना का किया विस्‍तार, जानें अब कब तक मिलता रहेगा फायदा

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बताया कि आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Atmanirbhar Bharat Rozgar Yojana) के तहत 18 जून 2021 तक देश के 21.42 लाख लोगों को लाभ मिल चुका है. इसके तहत लाभार्थियों को 902 करोड़ रुपये दिए गए.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharmana) ने कोरोना संकट के कारण लोगों के सामने खड़ी वित्‍तीय चुनौतियों (Financial Challenges) से राहत देने के लिए कई बड़े ऐलान किए. उन्‍होंने नए राहत पैकेज (Stimulus Package) के तहत पिछले साल शुरू की गईं कई योजनाओं के विस्‍तार की घोषणा भी की. इसी कड़ी में उन्‍होंने बताया कि आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatmanirbhar Bharat Rozgar Yojana) को भी आगे बढ़ाया गया है. अब लोगों को इस योजना का फायदा 31 मार्च 2022 तक मिलता रहेगा.

    योजना के लिए आवंटित किए गए 22,810 करोड़ रुपये
    वित्‍त मंत्री सीतारमण ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत कर्मचारियों और नियोक्ताओं को मिलने वाला ईपीएफ (EPF) सपोर्ट अब 31 मार्च 2022 तक मिलेगा. इस स्कीम की शुरुआत अक्टूबर 2020 में की गई थी. योजना का लाभ 58.50 लाख लोगों को मिलेगा. इसके लिए 22,810 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 30 जून 2021 है. वहीं, उन्‍होंने कोविड प्रभावित सेक्टर्स के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये की लोन गारंटी स्कीम (Loan Guarantee Scheme) का ऐलान किया. साथ ही 1.5 लाख करोड़ रुपये के एडिशनल इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) की घोषणा की है.

    ये भी पढ़ें- FM सीतारमण ने छोटे कर्जदारों के लिए किया ₹7500 करोड़ की लोन गारंटी का ऐलान, 25 लाख लोगों को होगा सीधा फायदा

    क्रेडिट गारंटी स्‍कीम का 25 लाख लोगों को फायदा
    FM निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत कोविड-19 से प्रभावित 25 लाख से ज्‍यादा लोगों को 3 साल के लिए 1.25 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा. साथ ही साफ किया कि इस कर्ज पर लगने वाला ब्‍याज बैंकों के लिए तय एमसीएलआर (MCLR) से 2 फीसदी अधिक होगा. उन्‍होंने कहा कि 25 लाख लोगों को माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस के जरिये इस लोन का फायदा मिलेगा. इसके अलावा उन्‍होंने कहा कि हेल्थकेयर के लिए 50,000 रुपये की लोन गारंटी मिलेगी. इसमें गारंटी कवरेज 50 फीसदी एक्सपेंशन के लिए मिलेगा और 75 फीसदी गारंटी कवरेज नए प्रोजेक्ट्स के लिए मिलेगा. इसमें 3 साल के लिए 100 करोड़ रुपये का अधिकतम लोन मिलेगा. इस पर अधिकतम ब्याज दर 7.95 फीसदी लगेगी. वहीं, दूसरे सेक्टरों के लिए अधिकतम ब्याज दर 8.25 फीसदी रखी गई है. गारंटी के बिना नॉर्मल इंटरेस्ट रेट 10 से 11 फीसदी है.

    ये भी पढ़ें- FM निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी राहत! टूरिस्ट गाइड्स को 1 लाख रुपये लोन तो पहले 5 लाख टूरिस्ट को मिलेगा फ्री वीजा

    टूरिज्‍म सेक्‍टर को भी वित्‍त मंत्री ने दी बड़ी राहत
    वित्‍त मंत्री सीतारमण ने 11,000 रजिस्टर्ड टूरिस्ट गाइड्स और ट्रेवल एंड टूरिज्म सेक्टर के स्टेकहोल्डर्स को इस राहत पैकेज के जरिये वित्तीय सहायता देने का ऐलान भी किया है. लाइसेंस प्राप्त गाइड्स को 1 लाख रुपये तक और मान्यता प्राप्त ट्रैवल एंड टूरिज्म के स्टेकहोल्डर्स को 10 लाख रुपये तक का 100 फीसदी गारंटीड लोन मिलेगा. इस पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी. वहीं, पहले 5 लाख टूरिस्ट्स को फ्री टूरिस्ट वीजा का ऐलान भी किया गया है. इस दौरान वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) भी मौजूद रहे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज