Home /News /business /

बदल चुका हैं आपके पीएफ खाते की पेंशन से जुड़ा नियम, 24 घंटे में हो सकता है ऐलान, प्राइवेट कर्मचारियों को होगा फायदा

बदल चुका हैं आपके पीएफ खाते की पेंशन से जुड़ा नियम, 24 घंटे में हो सकता है ऐलान, प्राइवेट कर्मचारियों को होगा फायदा

नौकरी करने वाले लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से अगले 24 घंटे में बड़ी खुशखबरी आ सकती है. सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक श्रम मंत्रालय कर्मचारी पेंशन स्कीम (EPS) में बदलाव से जुड़ा नोटिफिकेशन आज शाम या कल तक जारी कर सकता है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. नौकरी करने वालों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अगले 24 घंटे में बड़ा ऐलान कर सकता है. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ईपीएफओ पेंशनर्स (EPFO Pensions) को जल्द राहत देने वाला है. एडवांस पेंशन अमाउंट लेने वाले पेंशनर्स को फिर से पेंशन की पूरी रकम मिल सकती है. अगर आसान शब्दों में कहें तो PF के साथ कटने वाली पेंशन (EPS) को अब एडवांस में लिया जा सकेगा. अभी तक ये सुविधा सरकारी कर्मचारियों के पास होती थी. लेकिन अब प्राइवेट कर्मचारियों को भी ये सुविधा मिलेगी. इस फैसले से फिलहाल 6.5 लाख लोगों को फायदा होगा. सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक श्रम मंत्रालय, कर्मचारी पेंशन स्कीम (EPS) में बदलाव से जुड़ा नोटिफिकेशन आज शाम या कल तक जारी कर सकता है.

    आपको बता दें कि आप जहां नौकरी करते हैं तो हर महीने आपकी सैलरी से PF का पैसा कटता है जो EPFO में जमा होता है. PF में आपकी सैलरी से कम से कम 12 फीसदी योगदान होता है. 12 फीसदी कंपनी की तरफ से दिया जाता है. कंपनी जो योगदान देती है उसमें 8.33 फीसदी पेंशन योजना (EPS) में जाता है और बाकी 3.67 फीसदी EPF में डाला जाता है.

    इससे क्या होगा- अगर कोई व्यक्ति रिटार्ड होता है या होने वाला हैं तो उसके पास ऑप्शन होगा कि वो अपने पेंशन की कुल रकम में से 40 फीसदी को एडवांस में ले सकेगा. पेंशनर्स अगले 10 साल के लिए एडवांस पेंशन ले पाएंगे यानी मासिक पेंशन का 40 फीसदी 10 साल के लिए एडवांस में ले सकेंगे.

    ये भी पढ़ें-भारत सरकार की तिजोरी में रखे Gold से 5 गुना ज्यादा है सोनभद्र की सोन पहाड़ी में मिला सोना, जानें कीमत 

    अगर आसान शब्दों में समझें तो 1000 रुपये की पेंशन पर 400 रुपये 10 साल के लिए जोड़ कर ले सकते हैं. मतलब 48000 रुपये 15 साल के लिए एडवांस पेंशन ले सकेंगे. अभी सिर्फ सरकारी कर्मचारी को ये फायदा मिलता है.

    पेंशन का पैसा कब मिलता है? आइए जानें

    (1) PF खाते की रकम को कोई भी कर्मचारी एक तय समय के बाद निकाल सकता है. लेकिन, पेंशन की रकम निकालने के लिए नियम सख्त है, क्योंकि यह अलग-अलग स्थिति में तय होते हैं

    (2) अगर नौकरी 6 महीने से ज्यादा और 9 साल 6 महीने से कम है, तो फॉर्म 19 और 10c जमा करके पीएफ रकम के साथ पेंशन की रकम भी निकाली जा सकती हैं.लेकिन, इसके लिए आपको मैनुअल तरीके से ही पीएफ ऑफिस में आवेदन करना होगा.

    (3) ऑनलाइन प्रोसेस में अभी पेंशन फंड निकालने की सुविधा को शुरू नहीं किया गया है. फॉर्म भरने के बाद इन्हें एम्प्लॉयर यानी EPFO के कार्यालय में ही जमा करना होगा.

    (4) अगर आप अपना प्रोविडेंट फंड (PF) एक खाते से दूसरे खाता में ट्रांसफर करते हैं, तो आपकी चाहे जितनी भी सर्विस हिस्ट्री हो, आप पेंशन की रकम को कभी भी किसी हालत में नहीं निकाल पाएंगे.

    (5) मतलब साफ है कि आप अगर अलग-अलग जगह नौकरी करते हुए भी आपकी सर्विस हिस्ट्री 10 साल की हो जाती है तो आप पेंशन के लिए हकदार बन जाएंगे और 58 साल की उम्र होने पर आपको मासिक पेंशन के रूप में कुछ वेतन मिलने लगेगा.

    ये भी पढ़ें-FD के मुकाबले यहां पैसा लगाने पर मिलेगा 4 गुना ज्यादा मुनाफा!

    (प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता, CNBC आवाज़)

    Tags: Epfo, EPFO account, EPFO proposal, EPFO subscribers, New Pension Scheme, Pension fund, Pension scam

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर