बिना कोई डॉक्युमेंट दिखाएं घर बैठे ऐसे निकाले अपना पीएफ, EPFO ने बताया इसका पूरा प्रोसेस

बिना कोई डॉक्युमेंट दिखाएं घर बैठे ऐसे निकाले अपना पीएफ, EPFO ने बताया इसका पूरा प्रोसेस
EPFO ने अपने ट्विटर हैंडल पर रकम निकालने की पूरी जानकारी दी है.

कोरोना महामारी (Coronavirus) के इस संकट में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO ने PF से एडवांस निकालने की छूट दी हैं. पीएफ निकालने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर करते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली.सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए पीएफ राशि के विद्ड्रॉल से संबंधित EPFO के नियमों में राहत दी है. अब आप अपने पीएफ से एडवांस रकम (PF Advance) निकाल सकते हो. अगर आसान शब्दों में समझें तो किसी कर्मचारी का पीएफ बैलेंस (PF Balance) 50,000 रुपये है और उसकी बेसिक सैलरी प्लस डीए 15,000 रुपये प्रति महीना है, तो वह 37,500 रुपये का पीएफ बैलेंस निकाल सकता है. पीएफ एडवांस के लिए अप्लाई करने के लिए कर्मचारी को ईपीएफ की वेबसाइट या यूनिफाइड पोर्टल पर जाना होगा. EPFO ने अपने ट्विटर हैंडल पर रकम निकालने की पूरी जानकारी दी है.

कैसे निकालें अपना PF?

  • COVID-19 के इस मुश्कलि दौर में पीएफ एडवांस में निकालने के लिए एप्लीकेशन फाइल करने के लिए सबसे पहले आपको यूनिफाईड मेंबर पोर्टल पर जा कर UAN और पासवर्ड से लॉग इन करना होगा. यहां आपको ऑनलाइन सर्विस टैब के ड्रॉप डाउन मेन्यू में जा कर 'क्‍लेम' फॉर्म को सेलेक्ट करना होगा. कंपोजिट फॉर्म नंबर 31, 19, 10C और 10D होता है.

  • मेंबर की जानकारी पेज पर अपडेट कर दी जाती है. क्लेम स्कीन पर अपना बैंक अकाउंट नम्बर डालकर यस लिख कर क्लिक करें. इसके बाद आपको प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम पर क्लिक करना होगा. ड्रॉप डाउन मेन्यू में पीएफ एडवांस फार्म 31 चुनना होगा. इसके बाद ड्रॉप डाउन में क्लेम फॉर्म में रीजन की जगह पर ऑउटब्रेक ऑफ पेनडेमिक कोविड 19 का विकल्प चुनना होगा.

  • इसके बाद आपको आवश्यक राशि की जानकारी देते हुए चेक की स्कैन कॉपी और अपना पता डालना होगा इसके बाद गेट आधार ओटीपी पर क्लिक करें.

  • आपका मोबाइल नम्बर जो आधार से जुड़ा हुआ हो उस पर ओटीपी आएगा. उसे फार्म में डालें. ओटीपी डालने के बाद आपका फॉर्म जमा हो जाएगा और प्रॉसेस पूरा होते ही आपका पैसा आपके खाते में आ जाएगा.

  • कोरोना काल में पैसों की तंगी न होने पर EPF मेंबर अपने खाते से तीन महीने की सैलरी या बैलेंस के 75 फीसदी तक (जो भी कम हो) रकम निकाल सकता है. इसके लिए व्‍यक्ति को 'आउटब्रेक ऑफ पैनडेमिक (कोविड-19)' विकल्‍प को सेलेक्‍ट करना पड़ता है.



ये भी पढ़ें-लॉकडाउन के दौरान आपके PF खाते में कितने पैसे आए घर बैठे ऐसे करें पता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading