आपकी सैलरी से जुड़ा एक बड़ा नियम आज से बदल गया, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

आपकी सैलरी से जुड़ा एक बड़ा नियम आज से बदल गया, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें
सैलरी से जुड़ा एक बड़ा नियम आज से बदल गया

अगर आप नौकरी करते है तो ये खबर आपके बेहद काम की है. क्योंकि आज से यानी 1 अगस्त से आपकी सैलरी से जुड़ा एक बड़ा नियम बदल रहा है. इसका असर आपकी सितंबर महीने में आने वाली सैलरी पर पड़ेगा. आइए जानें इससे जुड़ी सभी बातें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 9:06 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में फैले कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार (Government of India) ने नौकरीपेशा लोगों को राहत देते हुए हर महीने EPF का मंथली कॉन्ट्रिब्यूशन 24 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी कर दिया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि मई, जून और जुलाई में कर्मचारियों का सिर्फ 10 फीसदी पीएफ कटेगा और कंपनी की ओर से भी 10 फीसदी का कॉन्ट्रिब्यूशन रहेगा, लेकिन आज यानी 1 अगस्त से सभी कर्मचारियों की इन हैंड सैलरी कम हो जाएगी.

क्या है सैलरी से PF काटने का नियम-EPF स्कीम के नियमों के मुताबिक, कर्मचारी हर महीने अपनी सैलरी में बेसिक वेतन प्लस डीए का 12 फीसदी अपने ईपीएफ अकाउंट में योगदान देता है. इसके साथ कंपनी को भी समान रुप से 12 फीसदी का योगदान करना होता है. तो कुल मिलाकर कर्मचारी के ईपीएफ अकाउंट में 24 फीसदी जमा होता है. इस कुल 24 फीसदी योगदान में से कर्मचारी का हिस्सा (12 फीसदी) और कंपनी का 3.67 फीसदी हिस्सा EPF अकाउंट में जाता है. जबकि बाकी बचा कंपनी का 8.33 फीसदी हिस्सा एंप्लॉयज पेंशन स्कीम (EPS) अकाउंट में जाता है.

ऐसे पता कीजिए कितना है आपके खाते में पीएफ 



EPF बैलेंस को 4 तरीकों से चेक किया जा सकता है. EPFO ऐप के जरिए, Umang App के जरिए, SMS के जरिए, Missed Call के जरिए, एक-एक करके EPF बैलेंस चेक करने के इन तरीकों को जानिए.
ये भी पढ़ें-बड़ी खबर- आगे बढ़ सकती है लोन EMI पर मिल रही छूट, वित्त मंत्री ने दिए संकेत

EPF बैलेंस चेक करने का तरीका- EPFO ऐप ‘m-EPF’ को डाउनलोड करें. ऐप में “Member” पर क्लिक करें फिर “Balance/Passbook” अपर क्लिक करें. UAN नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरकर अपना EPF बैलेंस चेक करें.

Umang App-Umang App के माध्यम से बैलेंस चेक करने के लिए आपको एक बार अपने मोबाइल नंबर से वन-टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद आप उमंग ऐप से आप EPF पासबुक देख सकते हैं, Claim Raise कर सकते हैं और इसे ट्रैक भी कर सकते हैं.

SMS-SMS के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज करें. एसएमएस को EPFOHO UAN ENG लिख करके 7738299899 पर मैसेज करना होगा. ENG उन पहले तीन करैक्टर के बारे में बताता है जिस भाषा में आप जानकारी चाहते हैं. मैसेज की सुविधा इंग्लिश के साथ, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी उपलब्ध है. मैसेज के जरिए ईपीएफओ बैलेंस जानने के लिए आपका मोबाइल नंबर UAN के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है.

Missed Call-मिस्ड कॉल के जरिए EPF Balance चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर UAN से रजिस्टर्ड होना जरुरी है. आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर EPF Balance जान सकते हैं. मिस्ड कॉल देने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर EPF का एक मैसेज आएगा जिससे आपको EPF Balance का पता चलेगा. मैसेज में PF Number, नाम, जन्मतिथि, ईपीएफ बैलेंस के साथ आखिरी जमा राशि भी बताई जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading