EPFO: अपने पीएफ अकाउंट से कैसे विद्ड्रॉ करें कोविड एडवांस? जानें पूरा प्रोसेस

करोड़ों पीएफ खाताधारकों के लिए काम की खबर

करोड़ों पीएफ खाताधारकों के लिए काम की खबर

कोरोना महामारी को देखते हुए ईपीएफओ (EPFO) ने दूसरी बार लोगों को पीएफ अकाउंट से एडवांस रकम निकालने की सुविधा प्रदान की है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी को देखते हुए एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन या ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organisation) ने दूसरी बार लोगों को पीएफ (PF) अकाउंट से एडवांस रकम निकालने की सुविधा प्रदान की है. पिछले साल भी ईपीएफओ (EPFO) ने अपने सब्सक्राबर्स को महामारी के कारण आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा निकालने की अनुमति दी थी.

आदेश के मुताबिक, पीएफ सब्सक्राबर्स को तीन महीने की मूल सैलरी (बेसिक सैलरी+महंगाई भत्ता यानी DA) या उनके पीएफ अकाउंट में जमा राशि का 75 फीसदी तक की रकम (जो भी कम हो) निकालने की अनुमति दी गई है, जिसे वापस करने की जरूरत नहीं है. अगर आप चाहें तो कम राशि के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- PF खाते में जल्द आने वाला है ब्याज का पैसा, घर बैठे इन 4 तरीकों से चेक करें बैलेंस

श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान अपने सब्सक्राबर्स की मदद करने के लिए ईपीएफओ ने अपने सदस्यों को दूसरी बार कोविड-19 एडवांस लेने की इजाजत दी है, जिसे वापस नहीं करना होगा. जिन लोगों ने पिछले साल अपने पीएफ अकाउंट से पहले ही एडवांस ले लिया है, वे भी इस नए ऑफर का लाभ ले सकते हैं.
पीएफ एडवांस कैसे विद्ड्रॉ करें

आप ईपीएफओ पोर्टल पर जाकर इन तरीकों को फॉलो कर सकते हैं या आप उमंग ऐप के जरिए भी पीएफ एडवांस के लिए क्लेम को फाइल कर सकते हैं.

>> ईपीएफओ की यूनिफाइड पोर्टल (https://unifiedportalmem.epfindia.gov.in/memberinterface) के मेंबर इंटरफेस में लॉग इन करें.



>> अब ऑनलाइन सर्विसेज में जाएं और क्लेम (फॉर्म-31,19,10C, 10D) पर क्लिक करें.

>> अपने बैंक अकाउंट की आखिरी 4 अंक को डालें और वेरिफाई करें.

>> फिर Proceed for Online Claim पर क्लिक करें.

>> अब आउटब्रेक ऑफ पेंडेमिक (कोविड-19) को सलेक्ट करें.

>> आपको जितनी अमाउंट की जरूरत है, उसे डालें.

>> अब बैंक अकाउंट की चेक की स्कैन कॉपी को अपलोड करें.

>> Get Aadhaar OTP पर क्लिक करें और ओटीपी को डालें.

>> इस तरह आपका क्लेम सब्मिट हो जाएगा और 3 दिन के अंदर आपके बैंक अकाउंट में पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज