Home /News /business /

रोजगार के मोर्चे पर सुधार! अगस्त EPFO से जुड़े 14.81 लाख सदस्य

रोजगार के मोर्चे पर सुधार! अगस्त EPFO से जुड़े 14.81 लाख सदस्य

एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन

एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन

रिटायरमेंट फंड से जुड़े संगठन ईपीएफओ (EPFO) से अगस्त में रिकॉर्ड 14.81 लाख लोग जुड़े. यह जुलाई के मुकाबले 12.61 फीसदी ज्यादा है.

    नई दिल्ली. रिटायरमेंट फंड से जुड़े संगठन एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन या ईपीएफओ (Employees’ Provident Fund Organisation) ने अगस्त महीने में नए रजिस्ट्रेशन के विषय में जानकारी दी है. ईपीएफओ (EPFO) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, उसके साथ अगस्त महीने में शुद्ध रूप से 14.81 लाख नए मेंबर जुड़े हैं. यह आंकड़ा चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों के लिए नेट पेरोल (Net Payroll) में बढ़ती प्रवृत्ति को दर्शाता है.

    श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ईपीएफओ के बुधवार को जारी अस्थायी पेरोल आंकड़ों के अनुसार, अगस्त, 2021 में शुद्ध रूप से 14.81 लाख नए सदस्य जोड़े गए. जुलाई की तुलना में अगस्त महीने में नए सदस्यों की संख्या में 12.61 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई.

    9.19 लाख सदस्य पहली बार ईपीएफओ के सामाजिक सुरक्षा दायरे में आए
    मंत्रालय ने बताया कि कुल 14.81 लाख नए सदस्यों में से लगभग 9.19 लाख सदस्य पहली बार ईपीएफओ के सामाजिक सुरक्षा दायरे में आए हैं. इस दौरान शुद्ध रूप से 5.62 लाख सदस्य ईपीएफओ से बाहर निकले और उसके बाद फिर इसमें शामिल हुए. इससे पता चलता है कि ज्यादातर सदस्यों ने ईपीएफओ के साथ अपनी सदस्यता को जारी रखने का फैसला किया है.

    ये भी पढ़ें- Paytm पेमेंट्स बैंक को झटका, आरबीआई ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना

    22 से 25 साल की आयुवर्ग में सबसे अधिक 4.03 लाख इनरॉलमेंट 
    आयु के हिसाब से देखा जाए, तो अगस्त में 22 से 25 साल की आयुवर्ग में सबसे अधिक 4.03 लाख इनरॉलमेंट हुए. वहीं 18 से 21 की आयुवर्ग में 3.25 लाख इनरॉलमेंट  हुए. इन आंकड़ों से पता चलता है कि पहली बार नौकरी पाने वाले बड़ी संख्या में संगठित क्षेत्र के वर्क फोर्स में शामिल हो रहे हैं. अगस्त माह में ईपीएफओ से जुड़ने वाले नए सदस्यों इनका योगदान लगभग 49.18 फीसदी का है.

    महाराष्ट्र, हरियाणा, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक में मिले ज्यादा रोजगार
    राज्यवार तुलना के अनुसार महाराष्ट्र, हरियाणा, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक के प्रतिष्ठान इसमें आगे रहे. इन राज्यों में सभी आयुवर्ग में ईपीएफओ सदस्यों की संख्या में 8.95 लाख का इजाफा हुआ, जो कुल वद्धि के आंकड़े का 60.45 फीसदी है. ईपीएफओ ने कहा कि ये आंकड़े अस्थायी हैं और कर्मचारियों के रिकॉर्ड का अपडेट एक सतत प्रक्रिया है. ईपीएफओ अपने सदस्यों को उनकी सेवानिवृत्ति पर पीएफ और पेंशन लाभ प्रदान करता है.

    Tags: Employees’ Provident Fund (EPF), Epfo, Job, PF account

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर