लाइव टीवी

नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! EPFO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे खाली हो सकता है खाता

News18Hindi
Updated: January 11, 2020, 9:56 AM IST
नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! EPFO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे खाली हो सकता है खाता
EPFO अपने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है. इसमें 12 लाख नियोक्ता और 65 लाख पेंशनर्स भी शामिल हैं.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने PF सब्सक्राइबर्स को फोन पर किसी से व्यक्तिगत जानकारी साझा करने को लेकर सावधान किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2020, 9:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने PF सब्सक्राइबर्स को फोन पर किसी से व्यक्तिगत जानकारी साझा करने को लेकर सावधान किया है. EPFO ने कहा है कि वह कभी जानकारी के लिए भी भी आपसे न तो व्यक्तिगत जानकारी मांगता है और न ही आपको बैंक में कोई रकम जमा करने का रिक्वेस्ट करता है. फोन पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी से साझा न करें.'

पिछले माह भी EPFO ने किया था सावधान
पिछले माह भी EPFO ने अपने सब्क्राइबर्स से अपील की था कि वे आधार नंबर, पैन, बैंक डिटेल्स संबंधी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी किसी से फोन पर साझा न करें. EPFO ने PF सब्सक्राइबर्स को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर भी साझा करने से मना किया था. पिछले माह EPFO ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट और ट्विटर पर लिखा था, 'हम आपसे कभी भी फोन पर पैन, आधार नंबर या बैंक डिटेल्स से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मांगते हैं. आप फेक कॉल को रिस्पॉन्स में अपनी व्यक्तिगत जानकारी न साझा करें.'





ये भी पढ़ें: 100 रुपये बचाकर ऐसे करें मोटी कमाई, बढ़ती मंहगाई की भी नहीं होगी चिंता
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी कर सकते हैं संपर्क
बता दें कि EPFO अपने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है. इसमें 12 लाख नियोक्ता और 65 लाख पेंशनर्स भी शामिल हैं. अगर आप भी EPFO सब्सक्राइबर हैं और आपको कोई भी परेशानी है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर या फेसबुक के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं.


इन माध्यमों से भी दर्ज करा सकते हैं शिकायत

आप श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आपकी शिकायत का संज्ञान लेते हुए श्रम मंत्रालय EPFO को जरूरी कार्रवाई करने का आदेश देता है. आपके पास सीधे तौर पर EPFO से संपर्क करने का भी विकल्प है. EPFO को टोल फ्री नंबर 1800118005 है, जोकि सप्ताह के हर दिन 24 घंटे तक खुला रहता है.

ये भी पढ़ें: भारतीय रुपये में आ सकती है बड़ी गिरावट, आप पर सीधा होगा ये असर!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 6:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर