लाइव टीवी

खुशखबरी : दिवाली से पहले 6 करोड़ लोगों के खाते में आएंगे ज्यादा पैसे, ऐसे चेक करें बैलेंस

News18Hindi
Updated: October 8, 2019, 8:05 AM IST
खुशखबरी : दिवाली से पहले 6 करोड़ लोगों के खाते में आएंगे ज्यादा पैसे, ऐसे चेक करें बैलेंस
दिवाली के पहले 6 करोड़ लोगों EPFO देगा बड़ा तोहफा

अगर अब आप भी अपने खाते के पैसों को चेक करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि EPFO पासबुक चेक करने या अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए आप मिस कॉल सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 8:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने 6 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को दिवाली का तोहफा देने वाला है. EPFO अपने सभी सब्सक्राइबर्स को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए इम्प्लॉई प्रॉविडेंट फंड (EFP) पर 8.65 फीसदी की दर से ब्याज देगा. यह ब्याज EPFO के 6 करोड़ खाताधारकों के खाते में डाले जाएंगे. अगर अब आप भी अपने खाते के पैसों को चेक करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि EPFO पासबुक चेक करने या अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए आप मिस कॉल सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही, ऑनलाइन या एसएमएस से भी पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं.

54,000 करोड़ रुपये खाताधारकों के खाते में डाले जाएंगे
अभी तक EPFO 2017-18 के लिए मंजूर ब्याज दर 8.55 फीसदी के हिसाब से EPF निकासी दावों का निपटान कर रहा था. श्रम मंत्रालय ने 2018-19 के लिए EPF पर 8.65 फीसदी की ब्याज दर को अधिसूचित कर दिया है. यह 2017-18 की तुलना में 0.10 फीसदी अधिक है. श्रम मंत्रालय ने कहा कि इस फैसले के बाद छह करोड़ अंशधारकों के खातों में 2018-19 के लिए 8.65 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से 54,000 करोड़ रुपये डाले जाएंगे.



ऐसे चेक करें अपनी EPFO पासबुक-

(1) ऐप के जरिए कर सकते हैं बैलेंस का पता
अपने पीएफ बैलेंस का पता ईपीएफओ की ऐप के जरिए भी कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले मेंबर पर क्लिक करें और उसके बाद यूएएन नंबर (UAN) और पासवर्ड डालें. इसके बाद आपको तुरंत आपके खाते की जानकारी मिल जाएगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: इस वजह से 6 करोड़ लोगों को नहीं मिला PM-किसान योजना का लाभ, ऐसे होगा समाधान!



(2) अपने फोन नंबर करें मिस्‍ड कॉल और पता करें बैलेंस
मिस्‍ड कॉल के जरिए अपना पीएफ बैलेंस बहुत आसानी से पता कर सकते हैं. सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी. इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है.

>> मिस्‍ड कॉल के तुरंत बाद ही एक मैसेज भी आपको मिलता है.
>> यह मैसेज AM-EPFOHO की ओर से आता है.
>> EPFO के द्वारा यह मैसेज भेजा जाता है.
>> इस मैसेज में आपके अकाउंट की सारी जानकारी होती है.

EPF बैलेंस और पासबुक ऑनलाइन
>> EPFO ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ईपीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है. ई पासबुक का लिंक आपको वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में मिल जाएगा.
>> इसके बाद व्यक्ति को यूएएन नंबर और उसका पासवर्ड डालना होगा.
>> वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद आपको व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और वहां आपको बैलेंस पता चल जाएगा.

ये भी पढ़ें: SBI का दिवाली ऑफर, खरीदारी पर मिलेगा 1 लाख रुपए का फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 11:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...