EPFO: महिलाओं को ईपीएफओ देता है कई खास सुविधाएं, मिलते हैं ये बड़े फायदे

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

EPFO हर स्तर पर महिलाओं को सुरक्षित और सशक्त बनाने के लिए कई ऐसी योजनाएं चला रहा जो उन्हें आत्मनिर्भर और मजबूत बनाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 10:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) नौकरीपेशा लोगों के भविष्य का हमेशा ध्यान रखता है. लेकिन उसी के साथ ही EPFO महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देता है. हर स्तर पर उन्हें सुरक्षित और सशक्त बनाने के लिए कई ऐसी योजनाएं हैं जो उन्हें आत्मनिर्भर और मजबूत बनाती है. ईपीएफओ महिलाओं को अधिकार देता है कि वह उच्च शिक्षा के लिए, शादी सहित कई महत्वपूर्ण अवसरों के लिए पैसे निकाल सकती हैं.

EPFO की पेंशन योजना

EPFO महिलाओं के लिए कई तरह की पेंशन योजना चला रहा है. जिसमें विधवा पेंशन सहित कई तरह के लाभ शामिल हैं. महिला दिवस के मौके पर कर्मचारी भविष्य निधी संगठन ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. इस ट्वीट में उन्होंने बताया कि ईपीएफओ महिलाओं के लिए कई तरह के विशेष लाभ लेकर आता है.


EPFO ने ट्वीट कर कहा, 'उच्च शिक्षा, विवाह आदि हेतु ई.पी.एफ. आहरण, विधवा पेंशन सहित विभिन्न पेंशन जैसी सुविधाएं प्रदान कर, ईपीएफओ जीवन के प्रत्येक मोड़ पर महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है.'

ये भी पढ़ें: SBI के करोड़ो ग्राहकों के लिए खास सुविधा! जरूरत पड़ने पर अकाउंट बैलेंस से ज्यादा निकाल सकते हैं पैसे

100 प्रतिशत दावों का किया निपटा



ईपीएफओ दिल्ली पश्चिम में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए महिलाओं के 100 प्रतिशत दावों का निपटान किया. इन सुविधाओं का जिक्र इसलिए भी जरूरी है. 20 फरवरी 2021 को जारी आंकड़ों के अनुसार ईपीएफओ ने बताया कि दिसंबर 2020 में 12.54 लाख नये सदस्य जुड़े हैं. इसमें महिलाओं की संख्या अधिक है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज