अब PF फंड से खरीद सकते हैं घर, EMI देने में भी मदद करता है EPFO

अब PF फंड से खरीद सकते हैं घर, EMI देने में भी मदद करता है EPFO
ईपीएफओ होम लोन की मंथली ईएमआई चुकाने में भी आपकी मदद करेगा।

ईपीएफओ होम लोन की मंथली ईएमआई चुकाने में भी आपकी मदद करेगा।

  • Last Updated: June 1, 2017, 9:31 AM IST
  • Share this:
ऊंची कीमतों के कारण आशियाने के सपने को अमलीजामा देना कम वेतन पाने वालों के लिए अक्‍सर मुश्किल होता है. ऐसे ही सपनों को ध्‍यान में रखकर भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने सदस्यों के लिए एक हाउसिंग स्कीम शुरू की है। इससे पीएफ अकाउंट होल्‍डर्स के लिए अब घर खरीदना आसान हो गया है। स्कीम के तहत आप न सिर्फ घर खरीदने के लिए पीएफ से 90 फीसदी तक पैसे निकाल सकते हैं, बल्कि ईपीएफओ होम लोन की मंथली ईएमआई चुकाने में भी आपकी मदद करेगा।

निकाल सकते हैं 90 फीसदी तक पैसे
इस स्‍कीम का लाभ लेकर घर खरीदने के लिए आप पीएफ फंड से 90 फीसदी तक पैसा निकाल सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आप घर खरीदने के लिए जरूरी डाउन पेमेंट का इंतजाम आसानी से कर सकते हैं। आपको ईपीएफओ के पास पीएफ विद्ड्रॉल के लिए आवेदन करना होगा। यह आवेदन आपकी कंपनी या संस्थान के जरिए क्षेत्रीय पीएफ ऑफिस में जाएगा। आवेदन में बताना होगा कि आप पीएफ का पैसा घर खरीदने के लिए निकाल रहे हैं।

3 साल से ईपीएफओ का सदस्‍य होना जरूरी
इस स्कीम के तहत पैसा निकालने के लिए वही लोग आवेदन कर सकते हैं, जो कम से कम पिछले 3 साल से ईपीएफओ के सदस्य हैं।



बैंक ईएमआई देने में भी करता है मदद
अगर आप होम लोन की मासिक ईएमआई के लिए अपने पीएफ अकाउंट का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको अपने संस्थान से संबंधित रीजनल पीएफ कमिश्नर से संपर्क करना होगा। आपके लिखित अनुरोध पर कमिश्नर बैंक को अंडटेटिंग देगा कि आपका मासिक पीएफ कंट्रीब्यूशन और नियोक्ता के मासिक योगदान का पैसा मासिक ईएमआई के लिए दिया जा सकता है। अगर ईएमआई मासिक पीएफ योगदान से अधिक है तो शेष पैसा आपको अलग से देना होगा।

10 सदस्यों की सोसायटी जरूरी
अगर आप ईपीएफओ की हाउसिंग स्कीम के तहत घर खरीदना चाहते हैं तो आपको 10 या इससे अधिक सदस्यों की हाउसिंग या को-ऑपरेटिव सोसायटी बनानी होगी।

2.20 लाख रुपए सब्सिडी भी है संभव
आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन पर सब्सिडी के लिए भी बैंक के पास आवेदन कर सकते हैं। स्कीम के तहत आपकी सालाना इनकम के आधार पर आपको लोन पर सब्सिडी मिलेगी। यह सब्सिडी अधिकतम 2.20 लाख रुपए तक हो सकती है।

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज